डीमेल करेगा 30 सेकेंड के बाद भी Undo Send को मेल

Swarnkanta गुरुवार 30 जुलाई, 2015 को अपराह्न 081819 बजे

डीमेल करेगा 30 सेकेंड के बाद भी Undo Send को मेल

जीमेल पर भेजे गए मेल को Undo Send करने के लिए सोचने में अगर 30 सेकेंड से ज्यादा लग जाए तो आप क्या करेंगे?

गूगल ने अपने मुख्य इंटरफेस में Undo Send का ऑप्शन जोड़ा है गलती से भेजे गए मेल को रोक सकता है, लेकिन कभी-कभी Undo करने के लिए केवल 30 सेकेंड बहुत कम पड़ जाते हैं. गूगल क्रोम पर उपलब्ध Beta Dmail एक्सटेंशन, जो फिलहाल निःशुल्क है, अब जीमेल यूजर्स को किसी भी समयसीमा तक अपने ईमेल को वापस लेने की सुविधा देता है.

एक बार Load होने के बाद यूजर्स को जीमेल के भीतर Compose ऑप्शन मिलेगा जिससे डीमेल का स्विच हम ऑन या ऑफ कर सकेंगे. डीमेल चालू होते ही यह यूजर्स को अपने ईमेल को वापस लेने का ऑप्शन देता है, जो घंटा, दिन, हफ्ता या फिर Never भी हो सकता है.

यदि आप Never चुनते हैं तो आपके भेजे जा चुके मेल में Revoke Email बटन को क्लिक करके प्राप्तकर्ता तक पहुंचने से पहले मेल को वापस लेना आसान होगा. दूसरे सिक्योर मैसेजिंग प्रोडक्ट के विपरीत, डीमेल को इंस्टॉल करने की जरूरत केवल भेजनेवाले को ही होगी. अगर प्राप्तकर्ता के पास डीमले नहीं है तो उसके पास एक ईमेल आएगा जिसमें लिखा होगा,"This secure message was sent using Dmail. To view this message, simply click the button below." और अगर ईमेल रद्द किया जा चुका है तो प्राप्तकर्ता के पास "This message has been destroyed and is no longer available." मैसेज आएगा.

Dmail iOS ऐप अगस्त में एन्ड्रॉयड रीलिज होने के तुरंत बाद लॉंच किया जाएगा. Dmail–Delicious लाने वाली कंपनी इस फीचर को डॉक्यूमेंट अटैचमेंट पर भी लागू करने की सोच रही है.

डीमेल के एरिक कुहन बताते हैं कि इसे एक मानक 256 bit एल्गोरिदम की मदद से एन्क्रिप्ट किया गया है. उनके अनुसार, “उस ईमेल की एन्क्रिप्टेड कॉपी डीमेल द्वारा नियंत्रित डाटास्टोर में भेजी जाएगी. जब सर्विस पर Beta का नियंत्रण खत्म होगा तो डीमेल Individual, Startup, और Enterprise ऑप्शन भी लाएगी.

Photo: © Dmail (via Chrome Web Store).