ट्राई ने लगाई रिलायंस के 'फ्री बेसिक्स' पर पाबंदी

Swarnkanta गुरुवार 24 दिसम्बर, 2015 को पूर्वाह्न 122131 बजे

ट्राई ने लगाई रिलायंस के 'फ्री बेसिक्स' पर पाबंदी

भारत के टेलीफोन विनियामक प्राधिकरण यानी ट्राई ने रिलायंस कम्युनिकेशन की फ्री बेसिक्स सेवा पर पाबंदी लगा दी है.

फेसबुक द्वारा फ्री बेसिक्स को लगातार पुश किए जाने के मात्र कुछ दिनों बाद ही अनिल अम्बानी की रिलायंस कम्युनिकेशन ने फेसबुक समेत कुछ साइटों को फ्री करते हुए यह विवादास्पद सेवा लॉन्च कर दी थी. गुरुवार को रिलायंस ने यह जानकारी दी कि ट्राई ने उन्हें यह सेवा बंद करके के आदेश दिए हैं.

रिलायंस कम्युनिकेशन फेसबुक के साथ अपने मोबाइल सब्सक्राइबर्स को एक एप्लीकेशन के जरिए फ्री बेसिक्स इंटरनेट सर्विस दे रही है. जिसके लिए यूजर को मात्र अपने फेसबुक अकाउंट मे जाकर एक बटन मात्र को क्लिक करके इसे एक्टिवेट करना था. क्लिक करते ही उस यूजर के लिए फेसबुक समेत कुछ वेबसाईट का इस्तेमाल फ्री हो जाता है.

रिलायंस की फ्री बेसिक्स सर्विस पहले इंटरनेट डॉट ओआरजी नाम से दी जा रही थी जिसे कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च किया था. भारत मे विवाद के बाद कंपनी ने इस सर्विस को ​फ्री बेसिक्स के नाम से री-लॉन्च किया था.

फ्री बेसिक सर्विस के बारे में ट्राई का कहना है कि रिलायंस कम्यूनिकेशन की फ्री बेसिक सर्विस नेट न्यूट्रेलिटी का हिस्सा है या नहीं, अभी यह जांच का विषय है.

इसके जवाब में फ़ेसबुक ने भारत में फ्री बेसिक्स इंटरनेट के लिए एक अभियान छेड़ा है जिसके तहत वो लोगों से ट्राई को एक ईमेल लिखने के लिए कह रहा है.

इसके लिए फेसबुक ने ईमेल का मसौदा भी तैयार किया है और आप अगर फेसबुक यूज़र हैं तो आपको बस एक क्लिक करने भर की देर है. ये मेल ट्राई को चला जाता है.

Photo: © FACEBOOK.(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)