फेसबुकः मैंसेजर के लिए अब खास 'फोटो मैजिक'

Swarnkanta सोमवार 21 दिसम्बर, 2015 को अपराह्न 062853 बजे

फेसबुकः मैंसेजर के लिए अब खास 'फोटो मैजिक'

फेसबुक ने आने वाली छुट्टियों (विंटर वेकेशन) को देखते हुए अपने मैसेंजर में कुछ नए फीचर जोड़े हैं.

फेसबुक के उत्पाद प्रबंधन निदेशक पीटर मार्टिनाज्जी और उत्पाद प्रबंधक लेक्सी फ्रेंक्लीन ने इसकी जानकारी आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट पर दी है. ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है, "हम फोटो मैजिक लाने वाले हैं. इसका परीक्षण हम पिछले महीने से ही कर रहे थे. अब ये अधिक लोगों तक उपलब्ध होगा."

फोटो मैजिक मैसेंजर के लिए कंपनी का फेसियल रेकग्निशन फीचर है जो मोमेन्ट फोटो ऐप की ही तरह फेसियल रेकग्निशन तकनीक का इस्तेमाल करती है.

फेसबुक इस फीचर के बारे में विस्तार से बताता है, "अब मैसेंजर में किसी दोस्त या दोस्तों के ग्रुप की तस्वीर लेने के बाद, यदि आपकी इच्छा है तो फोटो मैजिक की मदद से इन तस्वीरों को फटाफट भेज सकते हैं. और जब हर किसी के पास फोटो की एक कॉपी होगी तो दोस्तों का मजा ही अलग होगा."

फेसबुक कहता है, "कई बार हम फोटो लेेने के बाद उसे भेजना भूल जाते हैं या, कई बार तो कोई छूट ही जाता है. तो फोटो मैजिक आपको अपना वादा निभाने में पूरी मदद करेगा."

फोटो मैजिक फाचर का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को इसे एनेबल करना होगा.

नए फोटो फीचर के बारे में फेसबुक का आगे कहना है, "यह फीचर अलग अलग लोगों और ग्रुप से आपकी बातचीत के तरीके को आपकी रुचि के अनुसार बदल देता है."

उदाहरण के लिए iOS पर आपको थीम बदलने, उपनाम को अपडेट करने आदि के लिए बस दोस्तों के नाम के उपर टैप कीजिए. इसी तरह एंड्रॉयड पर ये फीचर सबसे ऊपर दाहिनी ओर स्थित इंफो बटन में उपलब्ध होंगे.

फेसबुक ने आगे जानकारी दी है, "बातचीत में शामिल कोई भी व्यक्ति रंग, उपनाम (नीकनेम), ईमोजी आदि को जितनी भी बार चाहे उतनी बार बदल सकते हैं. और जब आप ये बदलाव कर रहे होते हैं तो आप जिनसे बात कर रहे हैं वे आपके चुने गए अपडेट्स को देख सकते हैं."

फेसबुक ने एंड्रॉयड पर चैटे हेट के लिए बर्फ से जुड़े हुए कुछ स्टिकर और ईमोजी की मदद से कुछ स्नोई इफेक्ट (बर्फ जैसा लुक) जोड़ा है.

Photo: © iStockphotos.
(फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)