स्नैपडील पर शॉपिंग अब हिंदी में भी

RanuP बुधवार 16 दिसम्बर, 2015 को पूर्वाह्न 104941 बजे

स्नैपडील पर शॉपिंग अब हिंदी में भी

भारतीय ऑनलाइन रीटेलर स्नैपडील ने हिंदी एवं तेलुगु में भी अपनी ऑनलाइन वेबसाइट लॉन्च कर दी हैं.

कंपनी ने इन दो भाषाओं के अलावा 26 जनवरी तक अपने मोबाइल ऐप को भी 11 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराने का वादा किया है. स्नैपडील की टीम पिछले एक साल से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. कंपनी के अनुसार इस प्रयोग के साथ वह 130 मिलियन यानी 13 करोड़ अतिरिक्त ग्राहकों तक पहुंच पाएगी.

इस क्षेत्रीय भाषाओं में हिंदी, तेलुगु, गुजराती, तमिल, मराठी, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, उड़िया, आसामी एवं पंजाबी शामिल हैं.

स्नैपडील के सह-संस्थापक रोहित बंसल ने मीडिया को बताया, “सभी कंपनियां भारत के 14 करोड़ यूजर को टारगेट कर रही हैं पर सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इस देश की 90 प्रतिशत जनता अंग्रेजी के अलावा बाकी भाषाएं बोलती है. आज की घोषणा के साथ हमारी कंपनी 27 करोड़ अतिरिक्त यूजर तक पहुचने में सक्षम है,”

शुरुआत में हिंदी एवं तेलुगु वेबसाइट को केवल मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. ग्राहकों की प्रतिक्रिया के बाद यह मोबाइल ऐप एवं डेस्कटॉप वेबसाईट में उपलब्ध कराई जाएगी.

“दो-तिहाई से ज्यादा ग्राहक छोटे शहरों से हैं जहां इंटरनेट इतना तेज नहीं है और वे अंग्रेजी भी नहीं समझते हैं. उनके लिए अब वेबसाइट हिंदी एवं क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगी. स्नैपलाइट फीचर की वजह से यह वेबसाइट एक्सेस करने के लिए हाई-स्पीड इंटरनेट की जरुरत भी नहीं होगी."

स्नैपलाइट मुख्य वेबसाइट की तुलना में 85 प्रतिशत हल्की है जो मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए विशेष तौर पर डेवेलप की गई है. यह मुख्य वेबसाइट की तुलना में एक चौथाई से भी कम समय में खुल जाती है.

अलग भाषा की वेबसाइट की साथ अब कंपनी अलग-अलग भाषाओं में कस्टमर केयर सर्विस भी शुरू करेगी.

ध्यान देने वाली बात यह भी है कि स्नैपडील ने जनवरी 2014 में हिंदी एवं तमिल भाषा में डेस्कटॉप वेबसाइट शुरू की थी पर मात्र कुछ ही महीनों बाद उसको बंद कर दिया गया था.

Photo: © स्नैपडील. (फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)