ट्विटर ने सरकार प्रायोजित हैकिंग की चेतावनी दी

Swarnkanta मंगलवार 15 दिसम्बर, 2015 को अपराह्न 085143 बजे

ट्विटर ने सरकार प्रायोजित हैकिंग की चेतावनी दी

नई रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर ने कुछ यूजर्स को आगाह किया है कि उनका अकाउंट सरकार की ओर से की जाने वाली हैकिंग का शिकार बन सकता है.

एक गैर लाभकारी संगठन कोल्डहक की ओर से किए गए ट्वीट के अनुसार ट्विटर ने यूजर्स को ईमेल भेजते हुए कहा है, "एहतियात के तौर पर हम आपको आगाह करते हैं कि आपका अकाउंट उन अकाउंटों में से हो सकता है जिन्हें संभवतः राज्य प्रयोजित हैकिंग का निशाना बनाया जा रहा है."

हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि कितने ट्विटर यूजर्स को ऐसा चेतावनी भरा मेल मिला है.

लेकिन कंपनी ने कहा है कि संभव है कि हैकर्स यूजर्स के फोन नंबर, ईमेल ऐड्रेस और आईपी ऐड्रेस हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं.

ईमेल में लिखा है, "फिलहाल हमारे पास इस बात के कोई सबूत नहीं है कि आपके अकाउंट से जानकारियों को हासिल किया जा रहा है, या नहीं. लेकिन हम इस मामले में तेजी से जांच कर रहे हैं." मेल में आगे लिखा है, "काश कि हम आपसे और जानकारी साझा करते लेकिन अभी हमारे पास इतनी ही जानकारी है."

इस ईमेल के जरिए यूजर्स को उनकी निजी जानकारियों को सुरक्षित करने का आग्रह करती है.

ट्विटर ने इस ईमेल की पुष्टि की है लेकिन इस मामले में अभी कोई टिप्पणी नहीं की है.

अधिसूचित तरीके से यूजर्स को संभावित सरकारी हैकिंग के बारे में दी जाने वाली इस चेतावनी को ट्विटर की ओर से पहली चेतावनी माना जा रहा है. हालांकि कंपनी ने पहले भी सुरक्षा से जुड़े उल्लंघनों की चेतावनी जारी की थी. इसके बाद फेबुक और गूगल दोनों ने ऐलान किया था कि यदि उन्हें लगा कि उनके अकाउंट के साथ सरकार की ओर से छेड़छाड़ की जा रही है तो वे यूजर्स को आगाह करेंगे.

उदाहरण के लिए फेसबुक के मुख्य सुरक्षा अधिकारी एलेक्स स्टैमोज ने ऐलान किया ता कि सोशल नेटवर्क यूर्जस को उनके अकाउंट को हैक करने के राज्य प्रायोजित कोशिशों के बारे में चेतावनी देगी.

सबसे पहले गूलन ने 2012 में सरकारी जासूसी से जुड़ी सुरक्षा चेतावनी जारी की थी.

Photo: © iStockphotos.
(फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)