सचिन तेंदुलकर के योग गुरू आयंगर का गूगल डूडल

Swarnkanta सोमवार 14 दिसम्बर, 2015 को पूर्वाह्न 113802 बजे

सचिन तेंदुलकर के योग गुरू आयंगर का गूगल डूडल

'फादर ऑफ मॉर्डन योगा' के नाम से पुकारे जाने वाले बीकेएस आयंगर का आज 97वां जन्मदिवस है.

भारत के योग गुरू आयंगर को इस मौके पर गूगल ने एनिमेटेड डूडल के जरिए याद किया है. गूगल अपने डूडल के जरिए उनका जन्मदिन मना रहा है. इंटरेक्टिव डूडल में गूगल के लोगो पर योग गुरु अलग-अलग योगासन में नजर आ रहे हैं.

केविन लॉलिन ने इस डूडल को तैयार किया है. आपको ये डूडल रूस, ब्रिटेन, इंडोनेशिया, कनाडा और स्पेन के गूगल प्लेटफ़ॉर्म पर भी दिखाई देगा.

आयंगर की मौत इसी साल अगस्त में हो गई थी. 2002 में भारत सरकार ने उन्हें साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में पद्म भूषण से तथा 2014 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया था.

आयंगर सचिन तेंदुलकर के भी योग गुरू थे.

टाइम पत्रिका ने 2004 में दुनिया के सबसे प्रभावशाली 100 लोगों की सूची में उनका नाम शामिल किया था. आयंगर ने जिन लोगों को योग सिखाया, उनमें कृष्णमूर्ति, जयप्रकाश नारायण, येहुदी मेनुहिन जैसे नाम हैं. आधुनिक ऋषि के रूप में विख्यात अयंगार ने विभिन्न देशों में अपने संस्थान की 100 से अधिक शाखाएं स्थापित की.

उन्होंने अयंगारयोग की स्थापना की तथा इसे सम्पूर्ण विश्व में मशहूर बनाया. उन्होंने यूरोप में योग को प्रचारित प्रसारित किया.

पश्चिमी दुनिया को भारत के इस पुराने योग दर्शन से रूबरु कराने का श्रेय उन्हें ही जाता है. उनका जन्म 14 दिसम्बर 1918 को हुआ था.

Photo: © गूगल.
(फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)