गूगल वालेट: अब मात्र एक SMS से भेजें पैसे

RanuP रविवार 13 दिसम्बर, 2015 को अपराह्न 015225 बजे

गूगल वालेट: अब मात्र एक SMS से भेजें पैसे

गूगल अब ऐसी तरकीब लेकर आया है जिसमें बस एक एसएमएस से पैसा आपके अपनों तक पहुंच जाएगा.

गूगल वालेट के लेटेस्ट अपडेट से अब बड़ी आसानी से अपने परिजनों और दोस्तों को पैसा भेजा जा सकता है. यूजर को बस एक फोन नंबर की जरूरत है. अब फंड ट्रांसफर के लिए किसी 'पे-पाल' डीटेल की जरूरत नहीं होगी. आपको पैसे भेजने के लिए बस दूसरे शख्स का फोन नंबर ही चाहिए. पैसे भेजते ही उस फोन नंबर पर एक एसएमएस जाएगा जिसमें गूगल वालेट का एक लिंक दिया जाएगा.

रिसीव करने वाला व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके अपने एटीएम या डेबिट कार्ड का डिटेल भरेगा और मात्र कुछ सेकेंड में पैसे दूसरे शख्स के अकाउंट में क्रेडिट हो जाएंगे. है न बिलकुल आसान!

गूगल वालेट का यह अपडेट iOS एवं एंड्रॉएड दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले फोन पर मात्र कुछ दिनों में उपलब्ध होगा.

इस साल की शुरुआत से ही गूगल अपने वालेट ऐप को और बेहतर बनाने पर काम कर रहा है. इसी की तरह यह iOS पर उपलब्ध कराया गया. अब रिपोर्ट के अनुसार गूगल आने वाले समय में इस ऐप को और भी ज्यादा एडवांस बना सकता है.

एक तरफ जहां कई सारे बैंक अकाउंट इसको सपोर्ट नहीं कर रहें वहीं दूसरी और इसमें होने वाले ट्रांजेक्शन की सुरक्षा पर भी कई सारे सवाल उठाए गए हैं.

नए अपडेट में इन सभी समस्याओं पर काम किया गया है. आप अपने मोबाइल पर मात्र एक क्लिक से अपने गूगल वालेट को लॉक भी कर सकते हैं.

यूजर अब एक से ज्यादा बैन अकाउंट को जोड़ सकते हैं एवं अपनी प्राथमिकता के अनुसार इनका चयन भी कर सकते हैं. यही नहीं, आप कॉन्टैक्ट की प्राथमिकता का भी चयन किया जा सकता है.

गूगल फिलहाल इस अपडेट के बाद यूजर से फीडबैक एवं रीव्यू लेने की घोषणा कर चुका है.

Photo: © गूगल.
(फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)