मोटो G टर्बो एडिशन रिव्यू: जानिए कैसा है फोन

RanuP शनिवार 12 दिसम्बर, 2015 को अपराह्न 072851 बजे

मोटो G टर्बो एडिशन रिव्यू: जानिए कैसा है फोन

मोटोरोला ने भारत में मोटो G का लेटेस्ट टर्बो एडिशन लॉन्च कर दिया है जिसकी कीमत 14,499 रूपए रखी गई है. यह फोन अब ऑनलाइन शॉपिंग साइट फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है.

मोटो G थर्ड जेनेरेशन की सफलता के बाद कंपनी ने भारत में टर्बो एडिशन लॉन्च किया है. यह मोटोरोला का बजट स्मार्टफोन है पर इसके स्पेसिफिकेशन इसको ज्यादा स्मार्ट बनाते हैं. इस फोन को खरीदने के लिए किसी रजिस्ट्रेशन की जरुरत नहीं है. अगर आप इस फोन को खरीदने का मन बना रहें हैं तो उससे पहले हमारा फर्स्ट एडिशन रिव्यू पढ़े:

डिजाइन

इस साल लॉन्च हुए बाकी मोटोरोला फोनों से तुलना करें तो इसकी डिजाइन में कोई विशेष बदलाव नहीं है. यह मोटो X प्ले से जरुर मेल खाता है पर आम मोटो G मॉडल से अलग होने का एहसास भी कराता है.

मोटो G के बाकी मॉडल की तुलना में यह ज्यादा शाही, प्रीमियम एवं भारी है. स्क्रीन सुरक्षा के लिए इसमें गोरिल्ला ग्लास 3 लगाया है. ऊपर की तरफ इयरफोन जैक है जिसके बगल में ही दिया गया है सेकेंडरी माइक.
नीचे की तरफ स्पीकर लगाया गया है. पुराने एडिशन की तरह ही युएसबी पोर्ट नीचे दिया गया है.

बैटरी एवं टर्बो पॉवर

फोन में टर्बो पॉवर तकनीकी लगाई गई है और शायद इसी वजह से इसके नाम के आगे टर्बो जोड़ा गया है. इस तकनीकी की सहायता से फोन को मात्र 15 मिनट चार्ज करके 6 घंटे तक का टॉकटाइम पाया जा सकता है. फोन में 2470mAh की बैटरी लगाई गई है. कंपनी के दावे के अनुसार एक बार चार्ज करने पर यह फोन पूरे एक दिन चलेगा.

हार्डवेयर

दाहिनी तरफ ही वॉल्यूम एवं पॉवर बटन दिया गया है. इसके बैकपैनल को हटाया जा सकता है. डुअल-सिम एवं मेमोरी कार्ड लगाने की जगह भी बैक पैनल के नीचे दी गई है. फोन की विशेषता उसका लुक नहीं उसका हार्डवेयर है. फोन को IP67 रेटिंग दी गई है.य़ानी यह धूल और पानी से भी सुरक्षित है.

डिस्प्ले

इसमें 5-इंच की स्क्रीन लगाई गई है जो 1280 x 720 पिक्सल का एचडी रेजोल्यूशन देता है. पिक्सल डेंसिटी 294 ppi की है. इसमे पेंटील मेट्रिक्स पैटर्न तकनीकी है जो सफेद रंग के डिस्प्ले को और शानदार बना देता है.

चिपसेट, रैम एवं मेमोरी

इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 615 चिपसेट है जिसके साथ एड्रेनो 403 GPU भी दिया गया है. फोन में 2GB रैम एवं 16GB की इंटरनल मेमोरी है.

कैमरा

फोन में 13MP का मुख्य कैमरा लगा है जो ऑटोफोकस के साथ f/2.0 अपरचर देता है. लाइट कम होने पर भी इस फोन से खींची गई तस्वीरें शानदार आती हैं. कैमरा 76 अंश तक का फील्ड व्यू कवर कर सकता है. यानी किसी इमारत की छत से खड़े होकर तस्वीर लेने पर तस्वीर की डीटेलिंग आपको निराश नहीं करेगी. इस फोन में डुअल-एलईडी फ्लैश है.

इससे फुल एचडी 1080p वीडियो बनाए जा सकता हैं. इसके अलावा इसमें स्लो मोशन, iHDR वीडियो, ऑटो HDR एवं वीडियो स्टेबिलाइजेशन फीचर लगाया गया है. फ्रंट कैमरा में 5MP का लेंस लगाया गया है जो f/2.2 अपरचर एवं 72 डिग्री का फील्ड व्यू देगा.

Photo: © मोटोरोला.
(फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)