एप्पल ने लॉन्च किया iOS 9.2 अपडेट: मेल एवं म्यूजिक में बड़े बदलाव

RanuP बुधवार 9 दिसम्बर, 2015 को अपराह्न 124709 बजे

एप्पल ने लॉन्च किया iOS 9.2 अपडेट: मेल एवं म्यूजिक में बड़े बदलाव

एप्पल ने भारत में अपने यूजर के लिए iOS 9.2 पेश कर दिया है जिसमे म्यूजिक, 3D टच समेत कई सारी चीजों को बेहतर बनाया गया है.

नए अपडेट का मेमोरी साइज 271 MB जो अलग-अलग डिवाइस के हिसाब से कम-ज्यादा हो सकता है. वैसे तो iOS 9.2 में कई सारे छोटे-मोटे बदलाव किए गए हैं पर एप्पल म्यूजिक एवं मेल ऐप में यह बदलाव साफ तौर पर नोटिस किया जा सकता है. इसके अलावा वॉइस ओवर एवं स्पीक स्क्रीन संबंधित कई सारे बदलाव भी किए गए हैं नए ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट में.

एप्पल म्यूजिक में ऐसे कई बदलाव किए गए है जो भला एक एंड्रोइड यूजर को समझ में न आए पर iPhone यूजर को बहुत ज्यादा प्राभावित कर सकता है. इसमें अब गाने जोड़कर एक प्लेलिस्ट बनाया जा सकता है. सबसे अंत में बनाई प्लेलिस्ट जिसमे कोई बदलाव किया गया था, वो सबसे ऊपर दिखेगी. गाने डाउनलोड करना अब और आसान हो गया है. एप्पल ने अब म्यूजिक ऐप को iCloud म्यूजिक लाइब्रेरी से जोड़ दिया है. iOS 9.2 पर यूजर अब कम्पोसर का नाम एवं आर्टिस्ट का नाम भी देख सकते हैं.

दूसरा बड़ा बदलाव हुआ है मेल ऐप में. एप्पल ने इसमें मेल ड्रॉप नाम की नई सुविधा जोड़ दी है. यह सबसे पहले OS X El कपिटन में प्रायोगिक तौर पर लॉच की गई थी. इस फीचर से यूजर 5 GB तक की बड़ी फाइल को मेल में अटैच कर सकते हैं. यही नहीं POP ईमेल अकाउंट में आ रही मेल अटैचमेंट वाली समस्या को भी सुलझा लिया है.

इसके अलावा एप्पल ने iBooks, इन-हाउस ब्राउजर Safari आदि में भी बदलाव किया है. नए iOS के साथ अब आप USB कैमरा एडॉप्टर के प्रयोग करके तस्वीरों एवं वीडियो को भी जोड़ सकते हैं. एप्पल का फ्लैगशिप फीचर एप्पल सीरी अब अरबी भाषा में बात करेगी. यही नहीं, एस डी कार्ड के लिए भी एप्पल लाइटनिंग का सपोर्ट दिया गया है.

अगर समूल अपडेट की बात करे तो नए iOS 9.2 में कई सारे छोटे-बड़े बदलाव किए गए हैं जो यूजर के अनुभव को काफी हद तक बदल देंगे. पर यह कितन सफल है, यह आने वाले वक्त में ही पता चल पाएगा.

Photo: © एप्पल.
(फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)