एक स्मार्टफोन जिसे आप साबुन से धो सकते हैं

Swarnkanta सोमवार 7 दिसम्बर, 2015 को पूर्वाह्न 102524 बजे

एक स्मार्टफोन जिसे आप साबुन से धो सकते हैं

जापान की तकनीकी दिग्गज कंपनी क्योसेरा ने एक ऐसा स्मार्टफोन तैयार किया है जिसे गंदा होने पर साबुन से धोया जा सकता है.

वैसे तो बाजार में कई वाटर प्रुफ टेक्नोलॉजी उपलब्ध है जो स्मार्टफोन को पानी से बचाती है. लेकिन यदि फोन ज्यादा गंदा हो जाए या उसमें कीटाणु आ जाएं तो उसे पूरी तरह से साफ करना संभव नहीं होता. इसी कमी को दूर करते हुए जापानी कंपनी क्योसेरा ने "डिग्नो रेफर" नाम से यह खास स्मार्टफोन बनाया है.

(देखें इससे जुड़ा वीडियो)

बताया जा रहा है कि डिन्गो राफ्रे स्मार्टफोन दुनिया का पहला सोप-प्रूफ फोन होगा.

डिग्नो रेफर शॉक प्रूफ होगा और यह 43°C तापमान वाले पानी में खराब नहीं होगा. इसमें IP का IP58 फीचर होगा. इसमें 5 इंच 720 पिक्सल टचस्क्रीन डिस्पले भी होगा. ड्रेगनटेल X ग्लास इस स्क्रीन की सुरक्षा करेगी.

क्योसेरा का कहना है कि ये स्मार्टफोन रसोई, सड़क और बाथरुम में भी काम करेगा क्योंकि इसकी स्क्रीन यानी टच पैनल गीला होने के बावजूद काम करता है.

डिग्नो रेफर में 13 मेगापिक्सल का रीयर कैमरा और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा और 3,000 एमएएच की बैटरी दी गई है.

यह स्मार्टफोन एंड्राॅयड 5.1 पर चलता है. इसके अलावा यह 4G LTE और WiMAX plus VoLTE को भी सपोर्ट करता है.

इसका एक खास फीचर है फोन के साथ लगा रबर का बत्तख के आकार का स्टैंड. इसकी मदद से ये स्मार्टफोन बाथटब में तैर भी सकता है. और यह नेवी ब्लू, कश्मीरी व्हाइट और कोरल पिंक जैसे रंगों में उपलब्ध होगा.

क्योसेरा का कहना है कि डिग्नो रेफर ये ध्यान में रखते हुए बनाया गया है कि डिवाइस कई बार कीटाणुओं और जीवाणुओं से संक्रमित हो जाती है. तो अब इस स्मार्टफोन के यूजर बिना इस बात से डरे कि उनका फोन खराब हो जाएगा, इसे साबुन से धोकर साफ कर सकते हैं.

हालांकि जापानी कंपनी का कहना है कि स्मार्टफोन की सफाई के लिए झाग वाले साबुन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. कंपनी ने इस सोप-फ्री स्मार्टफोन पर बार साबुन का उपयोग करने से बचने की हिदायत भी दी है.

फिलहाल ये स्मार्टफोन अभी जापान में ही उपलब्ध है. अभी तक कंपनी ने इसे जापान से बाहर कहीं भी लान्च करने की योजना नहीं बनाई है.

इसे जापान में अगले हफ्ते टेलीकॉम कंपनी केडीडीआइ के माध्यम से लांच किया जाएगा. इसकी कीमत 57,420 येन (करीब 31,220 रुपये) निर्धारित की गई है.
Photo: © iStockphotos.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)