याहू मैसेंजर अब नए और आधुनिक रूप में

Swarnkanta शुक्रवार 4 दिसम्बर, 2015 को अपराह्न 094219 बजे

याहू मैसेंजर अब नए और आधुनिक रूप में

याहू ने गुरुवार को एलान किया कि वह वेब, मोबाइल और डेस्कटॉप पर याहू मेल के भीतर याहू मैसेंजर में कई नए बदलाव ला रहा है.

नए और फिर से डिजाइन किए गए याहू मैसेंजर को 'नए आधुनिक प्लेटफार्म के आधार पर बनाया गया' है ताकि वो आजकल के मोबाइल और क्लाउड-बेस्ड वर्ल्ड के साथ बेहतर तालमेल बिठा सके.

यूजर्स याहू मैसेंजर को अपने मोबाइल डिवाइस दो तरीके से एक्टिवेट कर सकते हैं. ऐप डाउनलोड करके साइन-इन करते हुए, या डेस्कटॉप से अकाउंट की का इस्तेमाल करते हुए. ये मोबाइल साइन-इन बटन दबाने जितना आसान होगा.

नई सर्विस ग्रुप कनवरसेशन को फोटो शेयरिंग, और Flickr पावर तथा GIF शेयर और सर्च के साथ उपयोग करना आसान बनाती है. जिस फोटो को आप शेयर करेंगे वो फोटो ड्रावर में डिस्पले होगा जो क्षैतिज (हाॉरिजेन्टली) रूप से स्क्रॉल होता रहेगा ताकि उन्हें कनवरसेशन के दौरान भी देखा जा सके.

और यदि आपने गलती से कुछ ऐसा भेज दिया जिसे आपको नहीं भेजना था तो इससे निपटने के लिए याहू मैसेंजर के पास "Unsend" ऑप्शन है जो अपने आप उस मैसेज, फोटा और कनवरसेशन से GIF को आपको डिवाइस और सभी दूसरे डिवाइस पर डिलीट कर देगा.

याहू में कम्यूनिकेशन प्रोडक्ट्स एंड इंजीनियरिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जेफ बोनफोर्टी ने न्यू मैसेंजर के बारे में एक बयान में कहा है, "याहू मैसेंजर की अगली पीढ़ी को लाते हुए हम बेहद उत्साहित हैं. ये लंबे समय से हमारे प्रमुख उत्पादों में से रहा है लेकिन अब वक्त आ गया था कि हम इस प्रोडक्ट को नए सिरे से डिजाइन करे."

जेफ कहते हैं, "मैसेजिंग का स्पेस काफी नाटकीय तरीके से बढ़ा है, इसके बावजूद लोग एक दूसरे से संवाद करने के लिए तेज और आसान तरीका चाहते हैं. नया याहू मैसेंजर लोगों की इसी जरूरत को देखते हुए बनाया गया है. ये तो बस एक शुरुआत है."

नया याहू मैसेंजर दुनिया भर में वेब के साथ ही साथ ऐप स्टोर और गूगल प्ले पर उपलब्ध है. डेस्कटॉप सपोर्ट यूजर्स के लिए आने वाला है. लॉन्च के वक्त ये ऐप सबसे पहले केवल अंग्रेजी में उपलब्ध होगा और दूसरी भाषाओं में बाद में आएगा.

Photo: © iStockphotos.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)