मोबाइल के लिए गूगल लेकर आया ईमेज सेविंग सर्विस

Swarnkanta गुरुवार 3 दिसम्बर, 2015 को अपराह्न 084845 बजे

मोबाइल के लिए गूगल लेकर आया ईमेज सेविंग सर्विस

मोबाइल डिवाइसों के लिए लाए जा रहे नए अपडेट में कंपनी अब अपने यूजर्स के लिए गूगल सर्च फोटो को सेव करने की सुविधा लाई है.

गूगल ने अपने आधिकारिक सर्च इंजन ब्लॉग में जानकारी दी, "आपके बड़े एडवेंचर के लिए बढ़िया तस्वीर, प्रोजेक्ट की शुरुआत, या स्टाइल-बदलते हेयरकट की तस्वीरें अब सेव हो सकेंगी."

ब्लॉग में आगे लिखा है, "लेकिन क्या होतो है उन तस्वीरों का जब आप एक बार उन्हें ढूंढ़ लेते हैं? क्या उसका स्क्रीनशॉट लेते हैं? या वेबपेज को सेव करने की कोशिश करते हैं? तो आज से ही शुरू कीजिए, एक आसान उपाय अब उपलब्ध है."

मोबाइल के इस फीचर की शुरुआत इस हफ्ते और सबसे पहले अमरीकी बाजार में की गई.

एक बार ये टूल्स उपलब्ध हो जाए, तो यूजर्स को हर गूगल ईमेज सर्च रिजल्ट पर एक क्लिक करने लायक स्टार दिखेगा. ये स्टार आपके ईमेज को अपने गूगल अकाउंट (स्वाभाविक है कि यूजर को इस फीचर का लाभ उठाने के लिए पहले साइन-इन करना होगा) में सेव कर देगा. इसके बाद इन ईमेज को आप बाद में एक्सेस, कैटेगोराइज्ड और किसी एलबम में सेव कर सकते हैं.

पिछले कुछ सालों में, गूगल ने अपने ईमेज सर्च इंजन को नए सिरे से आकार दिया है ताकि यूजर्स जिस ईमेज की तलाश करना चाहते हैं उसे बेहतर तरीके से एक्सेस कर सकें.

ऐसा ही एक बड़ा अपडेट 2013 में जोड़ा गया था. तब गूगल एम्बेडेड प्रीव्यू लेकर आया था, पहले से तेज और ज्यादा सक्षम सर्च प्रोसेस. गूगल के इस फीचर ने अपने आप खुलने वाले उस पॉप-अप विंडो को खत्म किया जो तब सामने आता था जब ईमेज को व्यू करने के लिए क्लिक किया जाता था.

अब इस नए फीचर से न केवल गूगल सर्च इंजन के काम का तरीका बेहतर हुआ बल्कि गूगल Pinterest जैसे ग्रुप के साथ मुकाबला भी कर सकेगा. वर्तमान में, ये टूल एंड्रॉयड और iOS "सभी प्रमुख ब्राउजर्स सहित," काम करेगा.

लेकिन फिलहाल गूगल ने ये नहीं साफ किया है कि ये फीचर डेस्कटॉप के लिए कब उपलब्ध होगा.

Photo: © iStockphotos.
(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)