बेटी की खुशी में जकरबर्ग फेसबुक का 99 फीसदी दान करेंगे

Swarnkanta बुधवार 2 दिसम्बर, 2015 को अपराह्न 102820 बजे

बेटी की खुशी में जकरबर्ग फेसबुक का 99 फीसदी दान करेंगे

फेसबुक के मुखिया मार्क जकरबर्ग ने मंगलवार को अपनी बेटी के जन्म लेने की जानकारी देते हुए भविष्य में किए जाने वाले निवेश का भी ऐलान किया.

मार्क जकरबर्ग ने एेलान किया है कि वो अपनी ज्यादातर संपत्ति अपने जीवन काल में ही दान कर देंगे ताकि अपनी बेटी के लिए दुनिया को एक बेहतर जगह बना सकें.

मार्क जकरबर्ग ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा है कि वो और उनकी पत्नी प्रिशिला फेसबुक में अपनी कुल हिस्सेदारी 99 फीसदी दान कर देंगे. इस हिस्से का मौजूदा भाव 45 अरब डॉलर यानी लगभग 3000 अरब रुपये के आसपास है. अपने फेसबुक पेज पर जकरबर्ग ने लिखा है कि ऐसा करके वो सभी बच्चों के लिए दुनिया को बेहतर बनाने में अपनी तरफ से छोटा योगदान देंगे.

मार्क जकरबर्ग ने जैसे ही फेसबुक पोस्ट के जरिए ये खुशखबरी दी कि उनके यहां मैक्स आ गई है, बधाई का न रुकने वाला सिलसिला शुरू हो गया है. मार्क ने बेटी का नाम मैक्स रखा है. जकरबर्ग ने फेशबुक पोस्ट लिखते हुए कहा, मैं और प्रिशिला अपनी बेटी मैक्स का इस संसार में स्वागत करते हुए बहुत खुश हो रहे हैं!

उन्होंने ये भी बताया कि बेटी के लिए इस मौके पर उन्होंने एक खत लिखा है. उस खत में उस समय की कल्पना की है जिसमें बेटी बड़ी होगी.

उन्होंने खत में लिखा, "डियर मैक्स, मैं और तुम्हारी मां, हम दोनों के पास उस उम्मीद को व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं है जो तुमने हमें दिखाई है. तुम्हारी नई जिंदगी चुनौतियों से भरी है. मुझे उम्मीद है कि तुम इन चुनौतियों का सामना आनंदपूर्वक और पूरे जोश से करोगी. तुमने हमें एक उम्मीदों भरी दुनिया दिखाई है."

मार्क ने लिखा, "सभी दूसरे माता-पिता की तरह, हम चाहते हैं कि तुम हमसे बेहतर दुनिया में पलो-बढ़ो."

जकरबर्ग ने मैक्‍स को लिखे खत में उन सभी जरूरी मुद्दों का जिक्र किया है,जिनसे मैक्‍स की पीढ़ी मुखातिब होगी. उनका मानना है कि उनकी चुनौतियां बड़ी होंगी.

उन्होंने लिखा कि तकनीक और इंटरनेट के जरिए मैक्‍स उन चुनौतियों का मुकाबला कर सकेगी.

31 वर्षीय ज़करबर्ग ने इस साल जुलाई में घोषणा की थी कि उनके और उनकी पत्नी प्रिशिला चैन के घर एक बेटी आने वाली है.
Photo: © फेसबुक. (आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)