गूगल नेक्सस फोनों में शिकायतों का अम्बार, कीमतों में भारी कटौती

RanuP मंगलवार 24 नवम्बर, 2015 को पूर्वाह्न 010604 बजे

गूगल नेक्सस फोनों में शिकायतों का अम्बार, कीमतों में भारी कटौती

गूगल ने अपने फ्लैगशिप नेक्सस 5X के दोनों वेरियंट की कीमतों में बड़ी कटौती कर दी है.

अपने निकटतम प्रतिद्वंदी वनप्लस 2 की बढती लोकप्रियता एवं हैंडसेट में बढती शिकायतों के मद्देनजर, गूगल ने पिछले महीने ही लॉन्च किए गए नेक्सस 5X की कीमतों में 7 हजार तक कटौती कर दी है. भारत की सभी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों पर घटी ही कीमत में फोन खरीदे जा सकते हैं. यह फिलहाल भारत में इस फोन की कीमत में पहली कटौती है.

फिलहाल 16GB वेरियंट की फ्लिपकार्ट पर कीमत 25,249 रुपये है. वही अमेजन इंडिया की साईट पर यह फोन लगभग सात सौ रुपये कम, 24,573 रुपये में उपलब्ध है. स्नैपडील पर यह फोन 25,900 रुपये में उपलब्ध है. इस फोन की लॉन्च के समय कीमत 31,990 रुपये रखी गई थी.

वही 32GB वेरियंट की कीमत फ्लिपकार्ट पर 32,875 रुपये, अमेजन पर 31,990 रुपये एवं स्नैपडील पर 31,300 रुपये रखी गई है. इस फोन की शुरूआती कीमत 35,990 रूपए थी.

वही दूसरी और चीनी फोन कंपनी शाओमी भी दिसंबर तक अपने अगला फ्लैगशिप Mi5 लॉन्च कर सकता है जिसकी कीमत भारत में लगभग 20,000 रुपये हो सकती है. ऐसे में बाजार में बने रहने के लिए कंपनी को नेक्सस फोन की कीमत में कटौती करना जरुरी हो गया था.

फोन की कीमत में कटौती के पीछे की वजह अभी तक स्पष्ट नहीं की गई है पर एक्सपर्ट की माने तो फोन में बढती खामी की खबरों को दबाने के लिए निर्माताओं ने कदम उठाया है. ज्ञात हो की गूगल के कम्प्लेन फोरम पर गूगल के नेक्सस 6P एवं 5X से जुड़ी कई सारी समस्याओं का वर्णन किया गया है. अगर शिकायतों की माने तो लेटेस्ट नेक्सस फोन हैंग हो रहें हैं, चार्जिंग के वक्त इन फोनों की स्क्रीन के टच में भी समस्या हो रही है.

हुआवे द्वारा बनाए गए नेक्सस 6P में कॉलिंग के दौरान आवाज सुनने में समस्या आ रही है.

फोरम पर आ रही शिकायतों का तुरंत उत्तर देते हुए गूगल ने लोगों से माफ़ी मांगी है. "हमने जाँच शुरू कर दी है. हमें थोड़े समय की जरूरत है. जानकारी के लिए शुक्रिया है," गूगल ने उत्तर में लोगों को जानकारी दी.

Photo: © गूगल. (आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)