YouTube Kids पर विचलित करने वाले वीडियो मौजूद

Swarnkanta - 6 फ़रवरी, 2018 - अपराह्न 03:12 IST बजे

YouTube Kids पर विचलित करने वाले वीडियो मौजूद

YouTube Kids पर अब भी ऐसे वीडियोज पाए गए हैं जो बच्चों के लिए ठीक नहीं हैं.

(CCM) — बीबीसी न्यूज प्रोग्राम न्यूजअराउंड के मुताबिक यूट्यूब किड्स चैनल पर बच्चों के लिए डरावने और विचलित कर देने वाले वीडियोज मिले हैं. वीडियो में चाकू तेज करने जैसे दृश्य देखे गए. वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब ने 'खेद जताया' है.



बीबीसी के चिल्ड्रेन न्यूज प्रोग्राम न्यूजअराउंड के मुताबिक यूट्यूब किड्स ऐप के एक [वीडियो में एक कार्टून कैरेक्टर पैट्रोल जलते हुए हवाईजहाज पर दिखाई देता है.

इस तरह की अनुचित सामग्री की शिकायत इससे पहले भी देखी गई थी. 2015 में भी बच्चों के लिए सुरक्षित सामग्री देखने वाले दो बाल ग्रुप ने आलोचना की थी कि यूट्यूब किड्स ऐप पर वैसे वीडियो मिले हैं जो बच्चों के लिए सही नहीं है.

यूट्यूब ने माना कि बच्चे गलत वीडियो ना देखें इसके लिए 'और प्रयास' करने की जरूरत है.

न्यूजअराउंड की मदद से पांच बच्चे गूगल की पब्लिक पॉलिसी मैनेजर केटी डोनोवन से मिले. बच्चों ने बताया कि उन्होंने यूट्यूब और यूट्यूब किड्स पर परेशान करने वाले वीडियोज देखे हैं. इसमे वो वीडियो भी शामिल है जिसमें खून से लथपथ एक बौना है, एक वीडियो में डरावने विज्ञापन हैं और एक वीडियो में मैसेज दिखता है जो ये कहते हुए डराता है कि दरवाजे पर कोई है...

इसी तरह न्यूजअराउंड को कई और ऐसे वीडियो मिले हैं जिनमें बच्चों के लिए अनुचित वीडियो मिले हैं. उन्होंने जिस तरह के वीडियो की बात कही एक में मिकी माउस बंदूक लिए खड़ा है. और बच्चों को घायल दिखाया गया.

मिस डोनोवन ने कहा कि वे वीडियो के कारण हुई परेशानी के लिए बहुत ही शर्मिंदा हैं.

गूगल की वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब ने भारत में 2016 में बच्चों के लिए विशेष ऐप 'यूट्यूब किड्स' जारी किया था. इस ऐप के माध्यम से माता पिता, बच्चों के वीडियो देखने का समय और सामग्री निर्धारित कर सकते हैं.

Photo : © YouTube.