सिम-आधार लिंक के नाम पर 1.1 लाख रुपए की लूट

Swarnkanta - 12 जनवरी, 2018 - अपराह्न 06:58 IST बजे

सिम-आधार लिंक के नाम पर 1.1 लाख रुपए की लूट

आधार कार्ड को मोबाइल से जोड़ने के नाम पर 1,10,000 रुपयों की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है.

(CCM) — जयपुर में एक व्यक्ति से उसके आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ने के नाम पर 1,10,000 रुपए लूट लिए गए. ये खबर समाचारपत्र पत्रिका में सामने आई है. मामला गांधीनगर पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया है.



बापू नगर में रहने वाले एसके ब्रिजवानी से आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने की बात कही गयी. लेकिन उसने ऐसा करने की जगह उनके सिम को डिएक्टिवेट कर दिया गया. उसकी जगह नया सिम लगा दिया गया. फिर पुराने सिम से उनके बैंक अकाउंट से करीब सवा लाख रुपये निकाल लिए. ब्रिजवानी को ये बात तब पता चली जब वे बैंक पैसे निकासी की एंट्री करने गए.

ब्रिजवानी को एक कॉल आई. कहा गया कि वे अपने मोबाइल से आधार कार्ड फौरन लिंक करे वरना उनका सिम डिएक्टिवेट हो जाएगा. उसके बाद उन्हें एसएमएस आया कि वे अपना सिम सर्विस सेंटर भेजें. इस मैसेज के बाद उनके मोबाइल ने काम करना बंद कर दिया. अगले दिन जब वे बैंक एंट्री के लिए गए तो पता चला कि उनके अकाउंट से लगभग सवा लाख रुपए निकाल लिए गए हैं.

सरकार ने सभी मोबाइल यूजर को 31 मार्च तक अपने सिम को आधार कार्ड से लिंक करने का आदेश जारी किया. सुप्रीम कोर्ट ने इसकी प्रक्रिया को लेकर सुरक्षा से जुड़ी चिंता भी जताई. इसके तुरंत बाद से ही इससे जुड़ी कई तरह की शिकायतें आनी शुरू हो गई हैं. अभी भी 50 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर का नंबर कंफर्म्ड नहीं हुआ है. इसके बाद सरकार ने मोबाइल को लिंक करने के लिए कुछ नई प्रक्रियाओं का ऐलान किया. इससे मोबाइल फोन सब्सक्राइबर्स के लिए थोड़ी आसानी हो गई.

Photo: © iStock.