40 करोड़ इंटरनेट यूजर के साथ भारत निकलेगा अमेरिका से आगे

RanuP गुरुवार 19 नवम्बर, 2015 को अपराह्न 012511 बजे

40 करोड़ इंटरनेट यूजर के साथ भारत निकलेगा अमेरिका से आगे

इस साल के अंत तक भारत इंटरनेट यूजर की संख्या में अमेरिका को पछाड कर दुनिया के दूसरे पायदान पर आ जाएगा.

इंटरनेट एवं मोबाईल एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा हाल में ही पब्लिश की गई रिपोर्ट ‘इंटरनेट ऑफ इंडिया 2015’ में यह बात बताई गई है की जिस रफ़्तार से हमारे देश में इंटरनेट यूजर बढ़ रहें हैं, भारत अमेरिका को अगले दो महीनों मी पीछे छोड़ देगा.

यह रिपोर्ट भारत के गावों एवं छोटे शहरों में इंटरनेट के बढते प्रयोग को देखते हुए लिखी गई है. वर्तमान में भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा इंटरनेट यूजर वाला देश है.

अगर आंकड़ों पर ध्यान दे तो पिछले साल की तुलना में इस साल भारत में इंटरनेट यूज करने वाले लोगों की संख्या में 49 फीसद का इजाफा हुआ है जिसकी मदद से दिसंबर तक भारत में यह संख्या 402 मिलियन यानी लगभग 40 करोड़ पहुंच जाएगी. पिछले महीने यह संख्या 31.7 करोड़ थी. वही चीन 60 करोड़ यूजर के साथ इस लिस्ट में अव्वल स्थान पर ही मौजूद है.

रिचर्स के अनुसार, "भारत में इंटरनेट यूजर की संख्या 1 करोड़ से 10 करोड़ होने में एक दशक का समय लग गया वही 10 करोड़ से 20 करोड़ होने में मात्र तीन साल का ही समय लगा. और अब मात्र एक साल में यह संख्या 30 करोड़ से 40 करोड़ पहुंच चुकी है."

भारत में इसका कारण स्मार्टफोन का बढ़ता बाजार ही बताया जा रहा है. 94 प्रतिशत शहरी यूजर इंटरनेट अपे मोबाईल फोन में ही इस्तेमाल कर रहें हैं जिससे मोबाईल इंटरनेट बेस में 65 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हो चुकी है. भारत में मोबाइल इंटरनेट यूजर की संख्या 19.7 करोड़ हो चुकी है.

देश में 64 प्रतिशत वेब यूजर डेस्कटॉप या लैपटॉप पर इंटरनेट एक्सेस करना पसंद करते हैं. रिसर्च के अनुसार 90 प्रतिशत लोग अपने मोबाईल को नेट एक्सेस करने का प्राथमिक जरिया मानते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार भारत में इंटरनेट सर्वाधिक प्रयोग मनोरंजन, सोशल मीडिया एक्सेस, ई-शॉपिंग एवं ऑनलाइन कम्युनिकेशन के लिए किया जाता है.

रिसर्च के अनुसार यह संख्या बहुत ही जल्दी और ज्यादा बढ़ जाएगी.

Photo: © dospeedtest.com (आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)