Google Photos लाया ‘स्माइल ऑफ 2017’

Swarnkanta - 27 दिसम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 09:29 IST बजे

Google Photos लाया ‘स्माइल ऑफ 2017’

गूगल फोटोस आपके 2017 की यादगार तस्वीरों का कोलाज लेकर आया है.

(CCM) — 2017 अब जाने को तैयार है. पर आप चाहें तो इस पूरे साल को तस्वीरों के माध्यम से यादों में कैद कर सकते हैं. इसीलिए Google Photos ने एक विशेष फीचर शुरू किया है. इसके माध्यम से आपके फोन में स्थित सभी तस्वीरों को मात्र एक क्लिक में वीडियो कोलाज में बदला जा सकता है



गूगल फोटोज के इस नए फीचर से आप अपने पिछले साल की मेमोरी लेन में जा सकते हैं. बस गूगल फोटो ओपन कीजिए और नए ‘स्माइल ऑफ 2017’ मूवी को सलेक्ट कीजिए.

हालांकि कुछ यूजर को ये फीचर कुछ हफ्तों से देख पा रहे होंगे. लेकिन अधिकांश यूजर को ये फीचर अब दिखना शुरू होगा. यदि आप अब भी ये नहीं देख पा रहें तो थोड़ा इंतज़ार. कई बार ऐसे फीचर सबके सामने आने में कुछ वक्त लगाते हैं. जैसा कि नाम से जाहिर है, इसमें केवल आपकी और आपको दोस्तों की मुस्कुराती तस्वीरें ही शामिल होंगी.

वैसे तो ये पूरे साल की झलकी दिखाने वाला ये वीडियो फीचर देखने में नया लग सकता है. 2016 में गूगल इससे मिलता जुलता वीडियो फीचर ‘समर ऑफ स्माइल्स’ लेकर आया था. हालांकि वो वीडियो कुछ चुनिंदा यूजर तक सीमित था. ‘स्माइल ऑफ 2017’ अधिकांश यूजरों के लिए उपलब्ध है.

‘स्माइल ऑफ 2017’ काफी कुछ दूसरे असिसटेंट मेड वीडियो कोलाज की तरह है. इसकी समयसीमा 40 सेकेंड से 60 तक हो सकता है. किसी भी दूसरे एनिमेटेड स्लाइडशो की तरह इस वीडियो ने खास गूगल फोटो म्यूजिक का इस्तमाल किया है.

तो अब इंतजार मत कीजिए. अपने मोबाइल या डेस्कटॉप पर गूगल फोटोज ओपन कीजिए और 2017 के मस्त-मजेदार पलों को याद करते हुए जाते हुए साल को अलविदा कहिए.

गूगल फोटो में असिस्टेंट टैब पर नोटिफिकेशन देखेंगे. एक बार ये नोटिफिकेशन ओपन करने के बाद वीडियो अपने आप प्रोसेसे होना शुरू हो जाएगा. फिर असिस्टेंट टैब में ये एक कार्ड के रूप में दिखेगा. आप इसे वहां देख सकते हैं. यदि पसंद आए तो इसे फिर सेव भी कर सकते हैं.

Photo: © dennizn - shutterstock