नए साल में इन फोन पर WhatsApp नहीं चलेगा

Swarnkanta - 26 दिसम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 11:49 IST बजे

नए साल में इन फोन पर WhatsApp नहीं चलेगा

WhatsApp 31 दिसंबर के बाद कई स्मार्टफोन पर काम नहीं करेगा.

(CCM) — मैसेजिंग ऐप WhatsApp 1 जनवरी 2018 से ब्लैकबेरी और विंडोज़ फोन के लिए काम करना बंद कर देगा. अगर आपके फोन में भी इन दोनों में से कोई ऑपरेटिंग सिस्टम है तो व्हाट्सऐप चलाने के लिए नए फोन पर अपग्रेड के बारे में सोचिए.



व्हाट्सऐप ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक यूजर्स ब्लेकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10, विंडोज 8.0 और पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले डिवाइस में 31 दिसंबर के बाद से ऐप को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. अब इस तारीख में एक हफ्ते से भी कम समय बचा है. व्हाट्सऐप नोकिया S40 पर भी नहीं चलेगा. कंपनी की ओर से सपोर्ट की तारीख को अब और आगे नहीं बढ़ाया जाएगा और दी गई ताारीख से डिवाइस में ऐप सपोर्ट बंद हो जाएगा.

कंपनी का कहना है, "हम इन प्लेटफॉर्म्स के लिए सक्रिय रूप से चीजें डेवलप नहीं करेंगे. कुछ फीचर्स कभी भी काम करना बंद कर सकते हैं." उसके मुताबिक यह प्लेटफार्म उस तरह की कैपेबिलिटीज ऑफर नहीं करते हैं, जिनकी जरूरत हमें अपने ऐप के फीचर्स के विस्तार के लिए है.

व्हाटसऐप के मुताबिक, "अगर आप इनमें से कोई अफेक्टेड मोबाइल डिवाइसेज इस्तेमाल करते हैं तो हम एक नया OS वर्जन या नया एंड्रॉयड रनिंग OS 4.0+, iPhone रनिंग iOS 7+ या विंडोज फोन 8.1+ अपग्रेड करने की सलाह देते हैं."

कंपनी का कहना है कि दिसंबर 2018 के बाद नोकिया S40 पर WhatsApp काम नहीं चलेगा. इसके अलावा 1 फरवरी 2020 के बाद यह ऐप एंड्रॉयड OS वर्जन 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन पर भी काम नहीं करेगा.

इससे पहले इसी महीने व्हाट्सऐप ने आधिकारिक तौर पर अपना नया बिजनेस ऐप शुरू किया था. कंपनी ने जून में बताया था कि 31 दिसंबर 2017 के बाद ऐप नोकिया S40 OS पर चलने वाले फोन में काम करना बंद कर देगा. 30 जून, 2017 से सिम्बियन S60 पर चलने वाले नोकिया फोन के लिए मैसेजिंग ऐप के लिए सपोर्ट बंद कर दिया गया था.

Photo: © CORTANA - iStock