पाइरेसी साइट Songs.pk से दूर रहें

RanuP - 22 दिसम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 11:41 IST बजे

पाइरेसी साइट Songs.pk से दूर रहें

एक जमाने में पाइरेसी के फेमस विदेशी वेबसाइट Songs.pk एक बार फिर से वापस गई है. पर आपको इससे बचकर रहना है.

(CCM) — विदेशी पाइरेसी साइट Songs.pk एक बार फिर से लाइव हो चुकी है. उसी अवतार में. फ्री के गाने भी उपलब्ध हैं. पर आपको इस साइट से बहुत दूर रहना है. साइट के एडमिन इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से आपके कंप्यूटर का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं.



एक जमाने में किसी भी फिल्म के गाने रिलीज होते ही इस विदेशी साइट पर आ जाते थे. उसके बाद भारत में पाइरेसी का काम करने वाले हैकर उन गानों को डीवीडी में डाउनलोड करके धड़ल्ले से बेचते थे. यह काम बहुत सालों तक चला. फिर भारतीय म्यूजिक कंपनियों की शिकायत के बाद इस वेबसाइट को भारत में बैन कर दिया गया. पर यह साइट अब वापस आ चुकी है.

इस बार इस वेबसाइट की सोर्स कोडिंग में Bitcoin की स्क्रिप्ट छिपी हुई है. इस स्क्रिप्ट को jsecoin नाम से जाना जाता है.

पर इसके क्या मायने हैं? दरअसल आप जैसे ही इस वेबसाइट से गाने डाउनलोड करेंगे, आपके सिस्टम पर एक मालवेयर इन्स्टॉल हो जाएगा जो कंप्यूटर की कुकीज को हैक करके वेबसाइट के सर्वर को भेजेगा. बाद में आपके सिस्टम को बतौर बिटकॉइन माइनिंग सोर्स यूज किया जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा.

दूसरी तरफ भारत की म्यूजिक इंडस्ट्री ने इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फोनोग्राफिक इंडस्ट्री (आईएफपीआई) से मिलकर इस साइट को फिर से ब्लॉक करने की योजना बनाई है. दरअसल इस वेबसाइट का सर्वर भारत में नहीं है. इसीलिए भारतीय सर्वर प्रदाता कंपनियों के लिए इसको सीधे बैन करना मुश्किल है.

इससे पहले कोलकाता हाई कोर्ट ने सन 2012 में इस साइट को भारत से पूरी तरह बैन करने का फरमान सुनाया था. अब लगभग पांच सालों बाद यह साइट फिर से वापस आ चुकी है. पर हम आपको यही सलाह देंगे कि इस साइट से दूर रहें.

Photo: © hasan eroglu - Shutterstock.com