Zanco T1: क्रेडिट कार्ड से भी छोटा मोबाइल फोन लांच

Swarnkanta - 21 दिसम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 09:38 IST बजे

Zanco T1: क्रेडिट कार्ड से भी छोटा मोबाइल फोन लांच

ब्रिटिश बिजनेसमैन ने दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल फोन लॉन्च कर दिया है. इसका नाम है जेंको टाइनी टी1.

(CCM) — यूनाइटेड किंगडम के उद्योगपति शाजाद तालिब ने क्रेडिट कार्ड जितना छोटा और सिक्के जितना हल्का मोबाइल पेश किया है. फोन का नाम जेंको T1 टाइनी रखा गया है. तालिब का दावा है कि यह दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल फोन है.



उद्योगपति शाजाद तालिब ने् दुनिया का सबसे छोटा और हल्का मोबाइल बनाने के प्रोजेक्ट की फंडिंग के लिए किकस्टार्टर नाम का एक पेज बनाया. जेंको T1 टाइनी छोटा फोन होने के बावजूद कॉल और SMS कर सकता है. कंपनी ने इसे टॉक एंड टेक्स्ट मोबाइल नाम दिया है.

टाइनी टी1 को किकस्टार्टर कैंपेन में लिस्‍ट किया है. अब तक कैंपन ने अपने करीब 21.45 लाख रुपये के लक्ष्य में से 18.92 लाख रुपये जुटा लिए हैं. शुरुआती ऑफर में T1 की कीमत करीब 2,280 रुपये रखी गई है. फोन को 2018 के मई तक उपलब्ध कराने जाना का दावा है.

आज कल हर तरफ लोगों के बीच बड़ी स्‍क्रीन वाले स्‍मार्टफोन की मांग बढ़ रही है. इस बीच दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल का दावा करने वाले इस फोन को भी लोग पसंद कर रहे हैं. आकार की बात करें तो ज़ैंको T1 फोन का डाइमेंशन 46.7x21x12 मिलीमीटर है. मतलब आपके हाथ के अंगूठे या फिर क्रेडिट कार्ड जितना छोटा. इसका वजन मात्र 13 ग्राम है. यानि ये सामान्य सिक्के से भी हल्का है.

T1 टाइनी अल्फान्यूमरिक कीबोर्ड के साथ आता है. फोन में एक नैनो सिम का इस्तेमाल हो सकता है. यूज़र फोनबुक में 300 कॉन्टेक्ट स्टोर कर सकते हैं. T1 फोन 50 मैसेज भी स्टोर कर सकता है और कॉल लॉग में 50 इनकमिंग/ आउटगोइंग नंबर स्टोर कर सकता है.

ऊ1 फीचर फोन में 32 MB स्टोरेज, मीडियाटेक एमटीके6261डी मदरबोर्ड है. साथ में 32 MB RAM, 0.49 इंच का OLED (32x64 पिक्सल) डिस्प्ले और 200 mAH की बैटरी है. जेंको टाइनी टी1 में 2G, ब्लूटूथ और माइक्रो-यूएसबी कनेक्टिविटी फीचर मौज़ूद है. फोन के निचले हिस्से पर माइक और लाउडस्पीकर है.

Photo: © kdonmuang - Shutterstock.com