Aadhaar को बैंक खातों से जोड़ने की समय सीमा बढ़ी

Swarnkanta - 14 दिसम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 07:56 IST बजे

Aadhaar को बैंक खातों से जोड़ने की समय सीमा बढ़ी

भारत सरकार ने Aadhaar Card को बैंक खातों से जोड़ने की अंतिम समय सीमा बढ़ा दी है.

(CCM) — वित्त मंत्रालय ने जानकारी दी है कि अब 31 मार्च 2018 तक बैंक खातों को Aadhaar से जोड़ा जा सकता है. इससे पहले सरकार ने 31 दिसंबर 2017 की डेडलाइन तय की थी.



नए खाताधारकों को 6 महीने का समय दिया गया है. वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि "इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. पहले यह सीमा 31 दिसंबर, 2017 रखी गई थी, लेकिन सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि आधार जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च तक बढ़ाई जा सकती है."

पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए दी गई समयसीमा को पिछले हफ्ते ही सरकार ने तीन महीने और बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दिया था. यह समयसीमा तीसरी बार बढ़ाई गई थी. हालांकि बुधवार को जारी वित्त मंत्रालय के नए आदेश में मोबाइल सिम कार्ड को आधार से जोड़ने वाली अंतिम तारीख़ 6 फरवरी 2018 से आगे बढ़ाने के संबंध में कोई जानकारी नहीं है.

आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं, ये जानना आसान है. सबसे पहले Aadhaar की वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद आधार सर्विस कैटेगरी में जाकर 'चेक आधार एंड बैंक अकाउंट लिंकिंग स्टेटस' पर क्लिक कीजिए. अब अपना आधार नंबर और सिक्युरिटी कोड डालिए. सबमिट करने पर आपके आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. ये ओटीपी डालकर लॉग-इन पर क्लिक कीजिए. लॉग-इन होने पर वेबसाइट पर आप देख पाएंगे कि आपका आधार नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है कि नहीं है.

Photo: © John Kehly - Shutterstock.com