गूगल ने पकड़ा सोशल मीडिया से जानकारियां चुराने वाला ऐप

Swarnkanta - 4 दिसम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 09:40 IST बजे

गूगल ने पकड़ा सोशल मीडिया से जानकारियां चुराने वाला ऐप

गूगल ने प्ले स्टोर पर फेसबुक, व्हाट्सएेप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और मोबाइल से सूचनाएं चुराने वाला ऐप पकड़ा है.

(CCM) —गूगल ने अपने प्ले स्टोर पर एक ऐसा ऐप पकड़ा जो सोशल मीडिया से जानकारियां चुराता था. यही नहीं, Tizi नाम का यह ऐप कॉल रिकॉर्ड्स से डाटा भी चुरा लेता है. गूगल ने बैन करते हुए इसे प्ले स्टोर से हटा दिया है.

टिजी ऐप के बारे गूगल ने अपने सेक्युरिटी ब्लॉग में लिखा, “Tizi फेसबुक, व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया वेबसाइट्स से अहम डाटा चुराने का काम करती है. ऐसा करने के लिए वह अपने आप यूजर के फोन में स्पायवेयर इनस्टॉल कर लेती है. गूगल प्ले प्रोटेक्ट सिक्योरिटी की टीम ने सितंबर 2017 में डिवाइस स्कैन के दौरान इस ऐप को ट्रैक किया.”



कंपनी ने इस ऐप का डेवलपर अकाउंट भी सस्पेंड कर दिया है. गूगल के अनुसार Tizi ऐप के पहले अपडेट में रूटिंग क्षमता नहीं थी. लेकिन अपडेशन के बाद ऐप ने यूजर्स का फोन और सोशल मीडिया ऐप्स से जरुरी डाटा चुराना शुरू कर दिया था.

हाल ही में भारत सरकार ने 40 ऐप को स्मार्टफोन से तुरंत डिलीट करने का आदेश दिया था. मिल रही जानकारी के मुताबिक एंड्रॉयड और iOS सिस्टम से जानकारियां चुराने वाले ऐप चीन के सॉफ्टवयेर इंजीनियर्स तैयार कर रहे हैं.

इनमें स्पायवेयर या मालवेयर बग छोड़े जाते हैं, ताकि यूजर का डाटा और अन्य जरूरी जानकारियां चुराई जा सकें. पिछले कुछ दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं.

Photo: © RAYBON - Shutterstock.com