आपके फोन का डाटा और बैटरी बचाएगी यह ऐप

RanuP - 30 नवम्बर, 2017 - अपराह्न 03:03 IST बजे

आपके फोन का डाटा और बैटरी बचाएगी यह ऐप

गूगल ने एक ऐसी ऐप लांच की है जिसके माध्यम से स्मार्टफोन की बैटरी और डाटा बचाया जा सकता है.

(CCM) — गूगल हर दिन कुछ न कुछ नया करने की कोशिश करता है. कंपनी ने अब एंड्रॉयड मोबाइल के लिए एक विशेष ऐप लांच की है. इसका नाम है डाटाली (Datally) और यह गूगल प्लेस्टोर पर फ्री में उपलब्ध है.



डाटाली आपके फोन में चल रही सभी ऐप को एनालाइज करता है और उनके द्वारा कंज्यूम किए गए डाटा की एक लिस्ट बनाता है. इसके बाद इस लिस्ट को यूजर के सामने पेश किया जाता है ताकि उन ऐप को तुरंत बंद किया जा सके जो ज्यादा बैटरी खा रही हैं या जिसका उपयोग नहीं है. ऐसा इसलिए भी जरुरी है क्यूंकि अक्सर कई सारी ऐप बिना जानकारी दिए ही बैकग्राउंड में चलना शुरू हो जाती हैं.

इस तरह इस ऐप से डाटा के साथ बैटरी भी बचाई जा सकेगी. पर इस ऐप का मुख्य काम फोन का डाटा बचाना है. इसीलिए यह हमेशा उन वाई-फाई नेटवर्क की जानकारी भी देती रहती है जिससे आप अपने फोन को कनेक्ट कर सकते हैं.

यही नहीं, यूजर को इन वाईफाई की क्वालिटी पर कमेंट करने का ऑप्शन भी मिलता है ताकि अन्य यूजर को कनेक्ट करने से पहले उस वाईफाई की क्वालिटी के बारे में बता चल सके.

गूगल ने यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर करने के लिए एक विशेष यूनिट लांच की है जिसका नाम है नेक्स्ट बिलियन यूजर. यह ऐप इसी टीम के इंजीनियरों ने बनाई है. यह यूनिट उन देशों के यूजर के लिए ऐप बना रही है जहां पर तकनीकी या तो बहुत महँगी है या इतनी विकसित नहीं है.

गूगल ने अभी कुछ सप्ताह पहले ही यूट्यूब का हल्का वर्जन और पेमेंट करने के लिए तेज नाम का ऐप लांच किया है.

वैसे डाटाली ऐप के कई फंक्शन एंड्रॉयड फोन में पहले से उपलब्ध हैं पर अब उनमे कुछ विशेष फीचर जोड़कर एक ऐप का रूप दिया गया है.

वैसे भारत में जियो के आने के बाद मोबाइल डाटा की कीमत अफोर्डेबल हो गई है. पिछले साल सितंबर से पहले तक डाटा की कीमत इतनी ज्यादा थी कि छोटे शहर का एक आम मध्यमवर्गीय स्मार्टफोन यूजर 24 घंटे लगातार अपने इंटरनेट ऑन करके नहीं रखता था.

Photo: © Benny Marty - Shutterstock.com