अब WhatsApp में ही प्ले होगा यूट्यूब वीडियो

Swarnkanta - 29 नवम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 09:20 IST बजे

अब WhatsApp में ही प्ले होगा यूट्यूब वीडियो

आईफोन यूजर्स अब व्हाट्सऐप चैट में यूट्यूब वीडियो का लुत्फ ले सकेंगे.

(CCM) — मैसेंजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने आईफोन यूजर के लिए दो नए अपडेट किए हैं. सीधा चैट में यूट्यूब वीडियो देखना और चैट में वॉयस रिकॉर्डिंग लॉक करना. यूजर अब वॉयस मैसेज में नीचे वाले बटन को बिना होल्ड किए देर तक अपनी आवाज रिकॉर्ड कर सकते हैं.



नया अपडेट 'पिक्चर इन पिक्चर मोड' (पीआईपी) है. अब यूजर चैट बॉक्स में ही यूट्यूब वीडियो देख पाएंगे. पहले यूट्यूब लिंक पर क्लिक करके उस वेबसाइट तक रिडायरेक्ट होना पड़ता था. पर अब अपडेट के बाद सिर्फ क्लिक करते ही वो यूट्यूब वीडियो उसी चैट में प्ले होने लगेगा.

आईफोन के लिए नया व्हाट्सऐप v2.17.81 ऐप को ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. यह फीचर मल्टी टास्किंग फीचर है. मान लीजिए कि आप व्हाट्सऐप पर यूट्यूब वीडियो देख रहे हैं और किसी दूसरे चैट में जाना है तो वह वीडियो बंद नहीं होगा और आप उसे देखते रह सकते हैं.

जिन यूजर के पास यह अपडेट नहीं आया है वह अपना ऐप iOS के आईट्यून स्टोर से अपडेट कर सकते हैं. ऐप अपडेट करने के बाद यूजर को दो नए फीचर प्राप्त होंगे. इसमें से एक यूट्यूब वीडियो वाला है, जबकि दूसरा ऑडियो रिकॉर्डिंग का. ऑडियो रिकॉर्डिंग को पहले से आसान कर दिया गया है.

नए अपडेट को सबसे पहले WABetaInfo ने स्पॉट किया है. ऐप स्टोर के मुताबिक, "अब जैसे ही आप व्हाट्सऐप में यूट्यूब वीडियो रिसीव करते हैं, इसे आप वहीं प्ले कर सकते हैं. वो भी पिक्चर-इन-पिक्चर मोड के साथ. यही नहीं, अब आप दूसरे चैट में नैविगेट करते समय भी इसे देखते रह सकते हैं."

व्हाट्सऐप कुछ और नए फीचर पर काम कर रहा है. इसकी मदद से वॉयस कॉल के दौरान यूजर वॉयस से वीडियो कॉल में स्विच कर सकते हैं.

WABetaInfo के अनुसार नए एंड्रॉयड अपडेट में व्हाट्सऐप एक नया बटन विकसित कर रहा है जो यूजर को वॉयस कॉल के दौरान वॉयस से वीडियो कॉल में फट से स्विच ऑन करने में मदद करेगा. रेसिपिएंट चाहे तो अपकमिंग वीडियो कॉल को रिजेक्ट भी कर सकते हैं.

एक और रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप एक ऐसे फीचर को टेस्ट कर रहा है जिससे वीडियो सीधा म्यूट किया जा सकेगा. भारत में व्हाट्सऐप के मासिक 200 मिलियन और दुनिया भर में 1.2 बिलियन से अधिक यूजर हैं.

Photo: © Yeamake - Shutterstock.com