सैमसंग अब देश की नंबर 1 स्मार्टफोन कंपनी नहीं रही

RanuP - 28 नवम्बर, 2017 - अपराह्न 03:39 IST बजे

सैमसंग अब देश की नंबर 1 स्मार्टफोन कंपनी नहीं रही

सैमसंग की जगह शाओमी अब भारत की नंबर 1 स्मार्टफोन कंपनी बन गई है.

(CCM) — चीनी कंपनी शाओमी ने भारत के स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है. कंपनी ने देश के टॉप 50 शहरों में सैमसंग से ज्यादा स्मार्टफोन बेचे हैं. ये वही शहर हैं जहां देश के 50 प्रतिशत स्मार्टफोन बिकते हैं.



स्मार्टफोन की बिक्री से जुड़े डाटा प्रदान करने वाली कंपनी IDC ने एक रिपोर्ट में बताया कि 2017 की तीसरी तिमाही के डाटा के अनुसार शाओमी ने अब सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है. आंकड़ों के अनुसार देश के एक चौथाई से ज्यादा स्मार्टफोन मार्केट पर अब शाओमी का कब्ज़ा है.

यही नहीं, सैमसंग के बाद इस मार्केट में अन्य चीनी कंपनी जैसे लेनोवो, ओप्पो और वीवो की अच्छी पकड़ है. इस रिपोर्ट में यह भी साफ़ हुआ है की पिछले तीन महीनो में स्मार्टफोन की सेल 29% तक बढ़ी है. और इसमें सबसे आगे रहे जयपुर, भोपाल और गुरुग्राम जैसे शहर.

शाओमी की बिक्री में 120 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. और इसमें भी कंपनी के रेडमो नोट 4 की 40% की हिस्सेदारी है. सर्वे किये गए 50 शहरों में यह सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन भी बन गया है.

शाओमी अगली तिमाही में ऑफलाइन स्टोर में जाने के लिए योजना बना रही है. यानी ओप्पो और वीवो की ही तरह अब शाओमी भी छोटे शहरों के रिटेलर तक पहुंच जाएगी. शाओमी के भारत में प्रमुख मनु जैन ने कहा कि "हम अब बाकी प्रतिद्वंदियों से बहुत आगे हैं."

आंकड़ों के अनुसार शाओमी देश के स्मार्टफोन मार्केट में 26.5 प्रतिशत हिस्से पर काबिज हो चुका है. सैमसंग के पास 24.1 प्रतिशत मार्केट शेयर है. जहां शाओमी ने 120% की बढ़त देखी वहीं सैमसंग ने मात्र 15 प्रतिशत की बढ़त देखी. सैमसंग का J सीरीज आज भी मार्केट में काफी पॉपुलर है. इन दोनों कंपनियों के बाद लेनोवो, ओप्पो और वीवो क्रमशः 10.3%, 5.2% और 5.1% मार्केट शेयर के साथ आगे बढ़ रहे हैं.

Photo: © Xiaomi.