भीम के बाद सरकारी सेवाओं के लिए UMANG ऐप

Swarnkanta - 27 नवम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 11:31 IST बजे

भीम के बाद सरकारी सेवाओं के लिए UMANG ऐप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने UMANG मोबाइल ऐप लान्च किया है. इसमें डिजिटल इंडिया की सेवाएं शामिल हैं.

(CCM) — UMANG यानी यूनीफाइड मोबाइल ऐप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गर्वनमेंट ऐप को मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और नेशनल ई-गवर्नेंस डिविज़न ने मिलकर तैयार किया है. यह एंड्रॉयड और iOS डिवाइसों पर काम करेगा.



उमंग ऐप को नई दिल्ली में पांचवें ग्लोबल कॉन्फ्रेंस ऑन साइबरस्पेस यानि जीसीसीएस में पेश किया गया. इसे आप गूगल प्ले से डाउनलोड कर सकते हैं. भीम की यह दूसरी सरकारी ऐप है.

जीसीसीएस में नरेंद्र मोदी ने कहा, ''हमने उमंग मोबाइल ऐप लॉन्च किया. इस ऐप में 100 से ज़्यादा नागरिक केंद्रित सेवाएं दी गई हैं. इन सेवाओं को केंद्र और राज्य सरकारों के कई अलग-अलग विभाग संचालित करेंगे. पिछले दो दशकों में साइबर जगत में काफी बदलाव आया है. इसे देखते हुए इससे बहुत मदद मिलेगी.''

सरकार ने इस ऐप को इस तरह डिजाइन किया है कि यह केंद्र, राज्य, स्थानीय निकाय और विभिन्न सरकारी एजेंसियों की सेवाएं ऑफर करेगा. आप उमंग ऐप को टैक्स भरने, एलपीजी सिलेंडर बुक करने और पीएफ अकाउंट जैसी ई-गर्वनमेंट सेवाओं के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐप की मदद से सीबीएसई रिज़ल्ट भी देखा जा सकता है.

ऐप में सोशल मीडिया इंटीग्रेशन है जिससे आप अपने फेसबुक, गूगल और ट्विटर अकाउंट कनेक्ट कर वन-टच लॉग-इन प्रक्रिया इनेबल कर सकते हैं.

उमंग ऐप में डिजिटल इंडिया सेवाएं जैसे कि आधार, डिजिलॉकर और PayGov शामिल हैं. इसके अलावा इस ऐप में वैसी सभी बड़ी सरकारी सेवाएं एक जगह उपलब्ध होंगी जो अभी ऐप, वेब, एसएमएस और आईवीआर के जरिए मिलती हैं.

यह हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 10 भारतीय भाषाओं सपोर्ट करेगी. इसमें पेमेंट करके ट्रांज़ेक्शन एक्सेस भी किया जा सकता है.

ऐप की मदद लेना चाहते हैं तो आपको पहले इसमें अपनी पहचान रजिस्टर करनी होगी. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. इसके बाद सुरक्षा से जुड़े कुछ सवालों के जवाब देने होंगे. पासवर्ड भूलने की स्थिति में आप इसकी मदद से उमंग अकाउंट को रिकवर भी कर पाएंगे.

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद, ऐप आपसे एक mPIN सेट करने को कहेगा. यह पिन ऐप एक्सेस करने के लिए जरूरी होगा.

Photo: © szefei - Shutterstock.com