एप्पल ने मैकबुक-आईपैड हाइब्रिड को कहा 'नो'

Swarnkanta - 17 नवम्बर, 2015 - पूर्वाह्न 10:49 IST बजे

एप्पल ने मैकबुक-आईपैड हाइब्रिड को कहा 'नो'

एप्पल मैकबुक और आईपैड का हाइब्रिड डिवाइस नहीं ला रहा.

पिछले हफ्ते एप्पल सीईओ टिम कुक ने पीसी के खत्म (डेथ) होने की भविष्यवाणी की थी. अखबार 'द आयरिश इंडिपेंडेन्ट' के साथ हुई बातचीत में एप्पल के टिम कुक ने बताया है कि हाइब्रिड मैकबुक-आईपैड डिवाइस बनाने की कंपनी को कोई योजना नहीं है.

टिम कुक ने कहा, "हमें आभास हुआ कि उपभोक्ता कन्वर्ज्ड मैक और आईपैड नहीं चाहते."

उनका कहना है, "क्योंकि इससे आशंका है कि दोनों में से किसी का भी अनुभव कस्मटर के मन मुताबिक नहीं होगा. इसलिए हमने तय किया है कि हम दुनिया का बेहतरीन टैबलेट और सर्वश्रेष्ठ मैक बनाएंगे. इन दोनों को एक साथ मिलाने से कुछ भी हासिल नहीं होगा. इससे अलग तरीके की परेशानियां शुरू हो जाएंगी."

इससे पहले कुक ने iPad Pro को लॉन्च करने के बाद टेलीग्राफ अखबार से बात करते हुए पीसी की डेथ की बात कही थी.

पिछले हफ्ते उन्होंने कहा था, "मेरे हिसाब से यदि आपको पीसी चाहिए तो अब आपको किसी पीसी को खरीदने की क्या जरूरत है? आप कोई पीसी क्यों खरीदेंगे?"

उनका कहना था, "हां, बहुत लोगों के लिए iPad Pro नोटबुक या डेस्कटॉप की जगह काम करेगा. जब वे iPad Pro को इस्तेमाल करेंगे तो उन्हें फिर अपने मोबाइल के अलावा किसी भी दूसरी चीज की जरूरत नहीं पड़ेगी."

अब कुक ने स्पष्ट किया है कि वे ऐसा Windows PC के बारे में कह रहे थे न कि Macs के लिए.

टिम कुक ने कहा, "हम Macs और PCs को एक नहीं मानते. ये दोनों अलग अलग चीजे हैं."

उन्होंने कहा, "हमने उन लोगों की पहचान करने की कोशिश की है जो iOS और Mac दोनों डिवाइस का उपयोग करते हैं. ताकि हम कुछ खास फीचर जोड़ सकें और सभी डिवाइसों के बीच इसे अधिक सहज और मजबूत बना सकें."

Photo: © Creative Commons - Flickr: zoovroo.(आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)