फेसबुक पर आया OLX जैसा फीचर, बेचें अपना पुराना समान

Swarnkanta - 20 नवम्बर, 2017 - अपराह्न 03:27 IST बजे

फेसबुक पर आया OLX जैसा फीचर, बेचें अपना पुराना समान

भारतीय यूजर्स फेसबुक पर अब OLX की तरह पुराना सामान खरीद और बेच सकते हैं.

(CCM) — फेसबुक ने भारत के यूजर्स के लिए मार्केटप्लेस फीचर शुरू किया है. इस फीचर की मदद से अब यूजर्स कोई भी इस्तेमाल किया हुआ सामान फेसबुक पर ही खरीद और बेच सकते हैं. 'मार्केटप्लेस' फीचर को फेसबुक ने मुंबई में ट्रायल के तौर पर शुरू किया है.



फेसबुक के मार्केटप्लेस फीचर की मदद से यूजर्स उपयोग किए गए प्रोडक्ट्स के लिए एड पोस्ट कर सकते हैं या दूसरों के पोस्ट को सर्च कर सकते हैं. ये फीचर ठीक OLX और Quickr की तरह है.

भारत में इस फीचर का मुकाबला करीबी तौर पर OLX से रहेगा. क्योंकि इसके यूजर्स भारत में भारी तादाद में हैं. लेकिन फेसबुक के यूजर बेस ज्यादा होने से फेसबुक OLX पर भारी भी पड़ सकता है.

मार्केटप्लेस पहले से ही अमरीका सहित 25 देशों में मौजूद है. हाल में इसे 17 और देशों में रोलआउट किया गया है. इसमें जर्मनी, फ्रांस और यूके शामिल हैं.

आप फेसबुक ऐप के बॉटम में शॉपिंग ट्राली वाले आइकन के जरिए मार्केटप्लेस फीचर का फायदा उठा पाएंगे. इसमें यूजर्स जिस आइटम को सेल करना चाहते हैं उसकी फोटो अपलोड कर सकते हैं. उसके बाद इच्छुक ग्राहक यूजर से संपर्क कर सकते हैं. यहां हाउसहोल्ड, इलेक्ट्रॉनिक्स और कपड़ों जैसी कैटेगरी में भी पुराना सामान सर्च किया जा सकता है.

हालांकि कंपनी का कहना है कि वो पेमेंट या डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध नहीं कराएगी. ना ही ट्रांजैक्शन में कोई भागीदारी रखेगी.

Image: © I AM NIKOM - Shutterstock.com