टेस्ला ने लांच किया दुनिया का सबसे शानदार ट्रक

RanuP - 17 नवम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 11:43 IST बजे

टेस्ला ने लांच किया दुनिया का सबसे शानदार ट्रक

एलॉन मस्क ने अपने नए प्रोजेक्ट की जानकारी दी. एक प्रोग्राम में उन्होंने एक सेमी ट्रक लांच किया.

(CCM) — अब ट्रक भी बिजली से चलेंगे. सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लगेगा पर अमेरिकी कंपनी टेस्ला ने अपने नए प्रोजेक्ट का ऐलान किया है जिसके तहत बहुत ही कम कीमत में बिजली पर चलने वाले ट्रक बनाये जायेंगे.



कंपनी की सीईओ एलॉन मस्क के अनुसार एक बार फुल चार्ज करने के बाद यह ट्रक 400 मील यानी 644 किलोमीटर तक चलेगा. इस ट्रक को बनाने में जिस धातु का प्रयोग किया गया है, वो लाखों किलोमीटर बाद भी ठीक रहेगी. यानी इस ट्रक के रख-रखाव पर भी कोई विशेष खर्च नहीं आने वाला है.

ट्रक को और ज्यादा स्मार्ट बनाने के लिए इसमें टेस्ला ने अपना विशेष ऑटोपायलट सिस्टम भी लगाया है. इससे ट्रक आपके लेन बदलते या स्पीड कम ज्यादा करते समय आपकी मदद करेगा. ट्रक के बाहरी हिस्से में लगे कैमरे इसको चलाने में बहुत मदद करेंगे. और ट्रक में लगे सेंसर की मदद से इस ट्रक को सुरक्षित रखा जा सकता है.

इस ट्रक में एक बहुत स्पेशल इंजन लगा है जो मात्र 20 सेकेण्ड में 36 टन का वजन लदे इस ट्रक को 0 से 100 किलोमीटर्स प्रति मिनट की रफ़्तार ले जा सकता है. इसके लिए इसमें किसी प्रकार का पेट्रोल या डीजल भी नहीं पड़ता. यह ट्रक इतनी शक्ति अपने इंजन से लेगा जो बैटरी पर चलता है.

मस्क ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि यह ट्रक बुलेट की रफ़्तार से चलेगा और प्रति किलोमीटर एक आम ट्रक से 20 प्रतिशत कम ईंधन की खपत करेगा. क्यूंकि यह डीजल या पेट्रोल पर नहीं चलेगा तो अपने आप ही ट्रक की मेंटिनेंस में अच्छी खासी बचत हो जाएगी.

इस ट्रक का प्रोडक्शन 2019 से शुरू की जाएगी. भारत में इस ट्रक को आने में अभी बहुत ज्यादा समय लगने वाला है. टेस्ला इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए दुनिया में जानी जाती है.

Photo: © iStock.