व्हाट्सऐप पर डिलीट हुए मैसेज आप फिर से पढ़ सकेंगे

Swarnkanta - 17 नवम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 08:24 IST बजे

व्हाट्सऐप पर डिलीट हुए मैसेज आप फिर से पढ़ सकेंगे

व्हाट्सऐप पर डिलीट किए हुए मैसेज को बाद में आसानी से एक्सेस किया जा सकता है.

(CCM) — एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि व्हाट्सऐप पर डिलीट किए गए मैसेज डिवाइस पर ही रहते हैं. उन्हें बाद में आसानी से पढ़ा जा सकता है. स्पेन के ब्लॉग एंड्रॉयड जेफे ने अपनी रिपोर्ट में डिलीट हुए मैसेज को पढ़ने का दावा किया है.



स्पेन के एंड्रॉयड जेफे की रिपोर्ट में कहा गया है कि डिलीट हुए मैसेज को 'नोटिफिकेशन हिस्ट्री' ऐप की मदद से पढ़ा जा सकता है. यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है.

ब्लॉग में कहा गया है, "हमने पाया कि मैसेज एंड्रॉयड सिस्टम के नोटिफिकेशन रजिस्टर में मौज़ूद रहते हैं. इसका मतलब है कि आपको नोटिफिकेशन रिकॉर्ड तक पहुंचना है और आप डिलीट किए हुए मैसेज को भी पढ़ सकते हैं."

अगर आप डिलीट हुए मैसेज को पढ़ना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने व्हाट्सऐप को अपडेट कीजिए. फिर प्ले स्टोर से नोटिफिकेशन हिस्ट्री ऐप डाउनलोड कीजिए.

'नोटिफिकेशन हिस्ट्री' ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको एंड्रॉयड नोटिफिकेशन लॉग में मैसेज सर्च करना होगा. यहां पर आप नोटिफिकेशन लॉग को बिना कोई थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड किए इस्तेमाल में ला सकते हैं. इसके लिए होम स्क्रीन को लंबे वक्त तक दबाए रखिए. इसके बाद Widgets > Activities > Settings > Notification log तक पहुंचिए. अब आप सिस्टम नोटिफिकेशन लॉग को एक्सेस कर पाएंगे.

व्हाट्सऐप हाल ही में सभी यूज़र के लिए 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर लेकर आया है. इसमें डिलीट ऑप्शन टैप करने पर पूछा जाता है, क्या आप इस मैसेज को खुद के लिए डिलीट करना चाहते है या फिर सबके लिए हटाना चाहते हैं. आप अपने सेंड किए गए मैसेज को 7 मिनट में डिलीट कर सकते हैं.

Photo: © Twin Design - Shutterstock.com