गूगल प्ले स्टोर से यूसी वेब ब्राउजर गायब हुआ

Swarnkanta - 16 नवम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 09:01 IST बजे

गूगल प्ले स्टोर से यूसी वेब ब्राउजर गायब हुआ

गूगल प्लेस्टोर से यूसी वेब ब्राउजर गायब हो गया है. भारत में उसके 10 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं.

(CCM) —चीन की लोकप्रिय कंपनी अलीबाबा का मोबाइल ब्राउजर यूसी वेब गूगल प्ले स्टोर पर नहीं है. यूसी वेब भारत का छठा सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एंड्रॉयड ऐप है. आरोप है कि कंपनी ने ब्राउजर को बढ़ावा देने के लिए भ्रामक तरीकों का इस्तेमाल किया है.



न्यूज चैनल एनडीटीवी के अनुसार यूसीवेब ने गूगल प्ले से यूसी ब्राउजर के हटाए जाने पर जवाब दिया है, "हमें पता चला है कि गूगल प्ले ने यूसी ब्राउजर को 13 नवंबर से 7 दिनों के लिए हटा दिया है क्योंकि यूसी ब्राउजर की कुछ खास सेटिंग गूगल प्ले की पॉलिसी के मुताबिक नहीं है. हमने तुरंत जांच की और इस परेशानी को दूर कर दिया है. इस नए वर्जन को हमने गूगल प्ले के डेवेलपर कंसोल पर अपलोड कर दिया है. उनके जवाब का इंतजार है. हम गूगल प्ले के साथ पूरी तरह सहयोग करेंगे. इस बीच यूजर्स यूसी ब्राउजर मिनी को डाउनलोड कर सकते हैं. यूसी ब्राउजर का नया प्रोडक्ट पैकेज गूगल प्ले पर अगले हफ्ते आ जाएगा."

यूसी वेब के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर पर पिछले हफ्ते ही यूसी वेब ब्राउज़र ने गूगल पर 50 करोड़ डाउनलोड पूरे किए हैं. ये ब्राउजर प्ले स्टोर पर अब सर्च में दिखाई नहीं दे रहा. हालांकि यूसी वेब के दूसरे ऐप्लिकेशन यूसी ब्राउजर मिनी और यूसी न्यूज अभी भी प्ले स्टोर पर मौजूद हैं.

अगस्त में यूसी ब्राउजर पर भारतीय यूजर्स के मोबाइल डाटा को लीक करने का आरोप लगा था. इस मामले में सरकार ने जांच करनी शुरू की थी. आईटी मंत्रालय के मुताबिक यूसी ब्राउजर के खिलाफ शिकायतें हैं कि यह अपने भारतीय यूजर्स का मोबाइल डाटा चीन में मौजूद सर्वर को भेजता है.

यूसी ब्राउजर अलीबाबा के मोबाइल कारोबार ग्रुप का हिस्सा है. अलीबाबा ने भारत में पेटीएम और स्नैपडील में काफी बड़ा निवेश किया.

रिसर्च कंपनी स्टैटकाउंटर के मुताबिक यूसी ब्राउजर भारत का लोकप्रिय मोबाइल ब्राउजर है. इस मायने में यह गूगल क्रोम के 50 फीसदी मार्केट शेयर से आगे निकल चुका है. खबरों के मुताबिक इस ब्राउजर का भारतीय बाजार के 60 फीसदी हिस्से पर नियंत्रण है.

Photo: © Blog.UCWeb.com