सैमसंग संग शाओमी बनी भारत की नंबर 1 स्मार्टफोन कंपनी

Swarnkanta - 14 नवम्बर, 2017 - अपराह्न 06:50 IST बजे

सैमसंग संग शाओमी बनी भारत की नंबर 1 स्मार्टफोन कंपनी

चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी भारत में सफलता के परचम लहरा दिए हैं और बन गई है देश का नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड.

(CCM) — रिसर्च फर्म आईडीसी के मुताबिक चीनी टेक कंपनी शाओमी भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्मार्टफोन ब्रांड बन चुका है. रेडमी इंडिया ने भी ट्वीट कर ये जानकारी शेयर की है. रिपोर्ट कहती है कि इस तरह शाओमी ने सैमसंग की बराबरी कर ली है.



आईडीसी की रिपोर्ट के अनुसार शाओमी और सैमसंग का मार्केट शेयर बराबर हो गया है. शाओमी ने 20 सितंबर से 19 अक्टूबर के बीच रिकॉर्ड चालीस लाख स्मार्टफोन बेचे हैं. आईडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक 2017 की तीसरी तिमाही में शाओमी 23.5 फीसदी मार्केट शेयर और 92 लाख स्मार्टफोन के साथ भारत की नंबर वन स्मार्टफोन कंपनी बन गई है.

आईडीसी की नई रिपोर्ट में कहा गया है, ''शाओमी एक साल में 300 प्रतिशत के करीब ग्रोथ रेट के साथ सबसे तेजी से बढ़ने वाली स्मार्टफोन कंपनी भी बन गई है.''

रिपोर्ट में बताया गया है कि तीसरी तिमाही में शाओमी के टॉप पांच स्मार्टफोन में सबसे ज़्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन रेडमी नोट 4, रेडमी 4 और रेडमी 4ए रहे.

तीसरी तिमाही में 40 मिलियन रेडमी नोट 4 उपलब्ध करान के साथ ही इस स्मार्टफोन ने नौ महीने बाद भी बाज़ार में अपना जलवा कायम रखा है.

रेडमी नोट 4 के भारत का सबसे ज़्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बनने के बाद ये एक और उपलब्धि शाओमी के खाते में दर्ज हो गई है.

शाओमी ने अपने रिटेल पार्टनर के साथ मिलकर मी स्टोर और मी होम के जरिए तीसरी तिमाही में ऑफलाइन बिक्री दोगुनी की है. वहीं कंपनी ने ऑनलाइन स्मार्टफोन मार्केट में 51 प्रतिशत का मार्केट शेयर हासिल किया.

Photo: © Xiaomi.