रिवेंज पोर्न रोकने के लिए फेसबुक ने मांगी न्यूड तस्वीरें

Swarnkanta - 9 नवम्बर, 2017 - अपराह्न 01:59 IST बजे

रिवेंज पोर्न रोकने के लिए फेसबुक ने मांगी न्यूड तस्वीरें

फेसबुक रिवेंज पोर्न को रोकने के लिए यूजर्स से उनकी न्यूड तस्वीरें मांग रहा है.

(CCM) — दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने यूजर्स से मैसेंजर के जरिए न्यूड तस्वीरें भेजने को कहा है. उसका कहना है यह उनकी सेफ्टी के लिए है, वह इन्हें स्टोर नहीं करेगा. मदरबोर्ड वेबसाइट की रिपोर्ट में कंपनी ने दावा किया है कि इसके बाद कोई भी न्यूड तस्वीर वायरल नहीं कर पाएगा.



दरअसल जहां सोशल मीडिया जागरुकता का माध्यम बना है, इसका गलत इस्तेमाल भी धड़ल्ले से किया जा रहा है. खासकर प्रेम संबंध टूटने पर नंगी व अश्लील तस्वीरों को पोस्ट कर बदनाम करने की पूरी कोशिश की जा रही है. ऐसे में फेसबुक की ओर से यह नायाब पहल की जा रही है.

लेकिन फेसबुक यूजर्स की निजी तस्वीरों का गलत फायदा भी तो उठा सकता है. कंपनी का कहना है कि ऐसा नहीं होगा. उसका दावा है कि वो आपकी न्यूड तस्वीर को स्टोर नहीं करेगा बल्कि उन्हें डिजिटल फिंगरप्रिंट तैयार होने पर डिलीट कर दिया जाएगा.

रिवेंज पॉर्न को रोकने के लिए फेसबुक कुछ यूजर्स से मैसेंजर के जरिए उनकी न्यूड तस्वीरें मांग रहा है. उसका कहना है कि इससे उसे रिवेंज पॉर्न को रोकने के लिए फिंगरप्रिंट तैयार करने में मदद मिलेगी. आपका पार्टनर आपसे बदला लेने या ब्लैकमेल करने के लिए सोशल साइट्स पर आपकी फोटो पोस्ट करता है तो ऐसी स्थिति में आपकी फोटो को सोशल मीडिया (फेसबुक और इंस्टाग्राम) पर जाने से रोका जा सकेगा.

फेसबुक ने अपने इस एंटी रिवेंज पोर्न प्रोग्राम के लिए ऑस्ट्रेलिया की एक सरकारी एजेंसी से पार्टनरशिप की है. यह एजेंसी आपत्तिजनक फोटो को सोशल मीडिया पर फैलने से रोकती है. एजेंसी आपसे आपकी न्यूड फोटो लेगी और फिर फेसबुक उस फोटो का hash (हैश) टेक्नोलॉजी के जरिए डिजिटल फिंगरप्रिंट तैयार करेगा. फेसबुक फिंगरप्रिंट और लिंक के जरिए ही फोटो मैचिंग तकनीक से आपकी फोटो को सोशल मीडिया पर जाने से रोकेगा.

यदि आप चाहते हैं कि आपकी तस्वीर का गलत उपयोग न हो तो आप फेसबुक से संपर्क साध सकते हैं.

Photo: © Lukasz Stefanski - Shutterstock.com