अब 280 अक्षरों में ट्वीट कीजिए

Swarnkanta - 8 नवम्बर, 2017 - अपराह्न 03:39 IST बजे

अब 280 अक्षरों में ट्वीट कीजिए

ट्वीटर ने अपने प्‍लेटफार्म पर कैरेक्टर यानि अक्षरों की सीमा 140 से बढ़ाकर 280 कर दी है. भारत में भी ये लागू हो गया है.

(CCM) — माइक्रोब्‍लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर अब ट्वीट के लिए तय सीमा पहले की तुलना में दोगुनी हो गयी है. अब यूजर्स 140 नहीं बल्‍कि 280 कैरेक्टर्स में अपनी बात कह सकेंगे. कंपनी ने इस बात की जानकारी ट्वीट करके दी है.



ऑनलाइन प्लेटफार्म के नये युग में बहुत दिनों से इस बात पर बहस चल रही थी कि जब ट्विटर का इतना इस्तेमाल होता है तो उसमें कैरेक्टर लिमिट इतनी कम क्यों? इन्हें बढ़ा दिया जाना चाहिए. क्योंकि यूजर्स को अपनी बात पूरी करने के लिए 3-4 ट्वीट करने पड़ते थे. अब लैपटॉप या कम्यूटर पर ही नहीं मोबाइल यूजर्स भी 140 कैरक्टर की सीमा से आगे 280 कैरक्टर में ट्वीट कर पाएंगे.

यूजर्स की परेशानियों को समझते हुए ट्विटर ने 140 अक्षर में अपनी बात कहने की सीमा खत्म कर दी. हालांकि चीनी, जापानी और कोरियाई भाषा में लिखने वालों के लिए अक्षरों की सीमा अभी भी 140 ही रहेगी. माना जा रहा है कि इन भाषाओं में लिखने के लिए बेहद कम अक्षरों की जरूरत होती है.

ट्विटर काफी समय से इस पर टेस्ट कर रहा था. इस बदलाव को ट्विटर के इतिहास का नया अध्याय कहा जा रहा है. दरअसल पिछले 11 साल के इतिहास में ट्विटर ने कैरेक्टर लिमिट बढ़ाने के बारे में कभी नहीं सोचा. हां, इंटरफेस से कई सारे बदलाव किए गए.

कैरेक्टर लिमिट बढ़ाने के अलावा ट्विटर ने कई और चेंजेज किए हैं. अब यूजर्स के लिए ट्वीट करना और रोचक होगा.

ट्विटर ने मल्टी पार्ट ट्विट, टेक्स्ट ब्लॉक के स्क्रीनशॉट, जैसे ट्वीट्स भी शामिल किए हैं. पहले यूजर्स जब ट्वीट करते थे तब कैरक्टर काउंट होते थे लेकिन अब टेक्स्ट के नीचे एक सर्किल बन कर आता है. जब आपके 280 कैरक्टर पूरे हो जाएंगे तो सर्किल डार्क हो जाएगा.

Image: © Twin Design - Shutterstock.com