फेसबुक पर 27 करोड़ फर्जी अकाउंट हैं

Swarnkanta - 6 नवम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 09:55 IST बजे

फेसबुक पर 27 करोड़ फर्जी अकाउंट हैं

फेसबुक ने माना कि उसके 27 करोड़ अकाउंट या तो फर्जी हैं या नकली नाम से चलाए जा रहे हैं.

(CCM) — सोशल मीडिया दिग्गज मार्क जकरबर्ग के फेसबुक ने खुद इस बात की जानकारी दी है कि उनके प्लेटफॉर्म पर करोड़ों की तादाद में फर्जी अकाउंट चल रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने में रूसी फेसबुक अकाउंट्स की भूमिका को लेकर फेसबुक को अमेरिका में चल रही जांच का सामना कर रहा है.



फेसबुक ने तीसरी तिमाही में हुई अपनी कमाई के आंकड़े जारी किए हैं. इसी मौके पर उसने बताया कि उसके प्लेटफार्म पर मौजूद फर्जी या नकली अकाउंट उसके अनुमान से कहीं अधिक, करोड़ों में हैं.

ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट में फेसबुक के हवाले से जानकारी दी गई है कि वर्ष 2017 की तीसरी तिमाही में उसके 2.1 अरब अकाउंट में से दो से तीन फीसदी अकाउंट फर्जी थे. जबकि दस फीसदी अकाउंट वास्तविक यूजरों के ही नकली अकाउंट थे.

सोशल मीडिया का कहना है कि इन आकंड़ों की पहचान यूजरों की संख्या में हुए इजाफे का आकलन करके किया है. अब ये बात सामने आने के बाद नकली यूजरों की जांच में मदद मिलेगी. स्टैटिस्टा नाम की वेबसाइट के मुताबिक 2017 की तीसरी तिमाही तक फेसबुक के 270 करोड़ हर महीने एक्टिव रहने वाले यूजर्स हैं.

'द वाशिंगटन पोस्ट' की एक रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने सांसदों को यह बताने की योजना बनाई थी कि 12.6 करोड़ यूज़र्स ने रूसी ऑपरेटरों द्वारा उत्पादित और वितरित सामग्री देखी होगी.

हाल ही में फेसबुक ने राजनीतिक विज्ञापनों को पारदर्शी बनाने का वादा किया है. इसके जरिए फेसबुक सोशल नेटवर्क यूजर्स को विज्ञापनदाताओं की पहचान और उनकी स्थिति सहित दूसरी अहम जानकारियां प्राप्त करने की अनुमति देगा.

Photo: © JaysonPhotography - Shutterstock.com