स्मार्टफोन बाजार में भारत अमेरिका से आगे निकला

Swarnkanta - 27 अक्टूबर, 2017 - अपराह्न 03:29 IST बजे

स्मार्टफोन बाजार में भारत अमेरिका से आगे निकला

अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार बन गया है. चीन पहले नंबर पर है.

(CCM) — मार्केट रिसर्च कंपनी कैनालिस के मुताबिक भारत स्मार्टफोन बाजार में अमेरिका को पछाड़ते हुए चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार बन गया है. इस साल दूसरी तिमाही में थोड़ा लड़खड़ाने के बाद तीसरी तिमाही में स्मार्टफोन का भारतीय बाजार संभला है.



कैनालिस के शोधविज्ञानियों का कहना है कि तीसरी तिमाही में भारत स्मार्टफोन की शिपमेंट में 23 फीसदी वृद्धि करते हुए 40 मिलियन यूनिट्स तक पहुंच गया.

भारत के 50% स्मार्टफोन बाजार पर सैमसंग और शाओमी का कब्जा रहा. पहले नंबर पर सैमसंग है और दूसरे पर शाओमी. सैमसंग और शाओमी की शिपिंग क्रमशः 9.4 मिलियन और 9.2 मिलियन यूनिट्स रही.

रिपोर्ट के अनुसार सस्ते स्मार्टफोन्स, फोर्थ जेनरेशन के बढ़ते विस्तार और 4G सेवाओं के कारण भारत दुनिया भर में चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार बन गया है.

कैनालिस के रिसर्चर ईशान दत्त ने कहा है, “इस रिपोर्ट के आने के बाद भारत की मार्केटिंग काबिलियत अब कोई संदेह नहीं रहा.” नए वेंडर्स के लगातार आने से, भारत में अब लगभग 100 मोबाइल ब्रांड बिक रहे हैं. यही नहीं, यहाँ आसानी से आ सकने और अपने व्यापार को एक नई दिशा दे सकने के कारण कई तरह के मोबाइल ब्रांड को भारत पसंद आ रहा है. उन्हें भारत में अपना एक नया ही भविष्य नजर आ रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक भारत के 75% बाजार पर टॉप 5 कंपनि‍यों का कब्‍जा है. इनमें सैमसंग, शाओमी, वीवो, ओप्‍पो और लेनोवो शामि‍ल हैं. 2017 की तीसरी तिमाही में सभी कंपनि‍यों ने मजबूत विकास किया है.

Photo: © iStock.