अब मार्च तक आधार को मोबाइल से लिंक करें

Swarnkanta - 26 अक्टूबर, 2017 - पूर्वाह्न 09:55 IST बजे

अब मार्च तक आधार को मोबाइल से लिंक करें

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की समय सीमा दिसंबर से बढ़ाकर 31 मार्च कर दी गई है.

(CCM) — केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में आधार कार्ड को लिंक करने की समयसीमा बढ़ाकर 31 मार्च करने की बात कही. पहले ये डेडलाइन 31 दिसंबर थी. यही नहीं, अब मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना पहले से आसान करते हुए पूरी प्रक्रिया से बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन की बाध्यता हटा दी गई है.



सरकार की ओर से सभी तरह के स्कीमों से आधार जोड़ने की डेडलाइन बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी है. सरकार ने यह डेडलाइन इसलिए बढ़ाई है क्योंकि राइट टू प्राइवेसी के तहत जजों ने इस मामले को एक्सपर्ट के हवाले कर दिया है ताकि डाटा सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था हो सके.

बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में आधार कार्ड की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई की गई. याचिकाकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि लोगों पर बैंक खाते के अलावा सरकारी योजनाओं के लिए आधार नंबर लिंक करवाने का दबाव बनाया जा रहा है.

टेलिकॉम मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार अब मोबाइल यूजर्स घर बैठे ही सिर्फ वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी के जरिए आधार से लिंक कर सकेंगे. अब तक लोगों को सर्विस प्रोवाइडर के सेंटर पर जाकर अपनी बायोमीट्रिक स्कैनिंग करनी होती थी.

अब सर्विस प्रोवाइडर कंपनी अपनी वेबसाइट पर आधार करनेक्ट करने का ऑप्शन दे रही है. यहां आधार नंबर डालते ही उसमें पहले से दर्ज मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा. इस ओटीपो को डालते ही आधार मोबाइल से कनेक्ट हो जाएगा. हां, जिनका मौजूदा नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है उन्हें स्टोर पर जाकर बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन कराना होगा.

Photo: © John Kehly - Shutterstock.com