गूगल प्ले स्टोर पर एंड्रॉयड इंस्टेंट ऐप हुआ लाइव

Swarnkanta - 23 अक्टूबर, 2017 - पूर्वाह्न 10:51 IST बजे

गूगल प्ले स्टोर पर एंड्रॉयड इंस्टेंट ऐप हुआ लाइव

गूगल प्ले स्टोर पर अब आपको एंड्रॉयड इंस्टेंट ऐप भी मिलेंगे. ये ‘ट्राई इट नाउ’ बटन की मदद से इस्तेमाल होंगे.

(CCM) — गूगल ने प्ले स्टोर की एंड्रॉयड इंस्टेंट ऐप के साथ इंटिग्रेशन की पुष्टि की है. नए इंटिग्रेशन के बाद आप तुरंत किसी भी एंड्रॉयड ऐप को चला पाएंगे. उन्हें इंस्टॉल करने की ज़रूरत नहीं होगी. कंपनी का दावा है कि ये दुनिया भर के 500 मिलियन से ज़्यादा डिवाइस से एक्सेस किए जा सकते हैं.



सर्च इंजन साइट गूगल का कहना है कि इंस्टेंट ऐप के पीछे उसका नजरिया ये है कि सारे ऐप एक दिन इंस्टेंट ऐप या डाउनलोडेल ऐप के रूप में उपलब्ध होंगे. और यूजर अपनी जरूरत के मुताबिक तय कर सकेंगे कि उसे कौन सा ऐप यूज करना है.

एंड्रॉयड इंस्टेंट ऐप की मदद से आप सोशल मीडिया, मैसेजिंग, सर्च या किसी लिंक की मदद से ऐप को ऐक्सेस कर सकते हैं. इसलिए इन्हें डाउनलोड कर इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं हैं. इन्हें आप गूगल प्ले पर भी देख सकते हैं. कंपनी ने इनकी लिस्ट भी जारी की है. लिस्ट में बज़फीड, एनवाईटाइम्स (क्रॉसवर्ड), हॉलर, रेड बुल, स्काईस्कैनर, वनफुटबॉल लाइव स्कोर जैसे ऐप शामिल हैं. आप चाहें तो इन ऐप को डाउनलोड करने से पहले इनका प्रयोग करके देख सकते हैं.

इंस्टेंट ऐप मोबाइल ऐप का भविष्य है. ये न केवल स्पेस फ्री करते हैं बल्कि डेवलपर्स को यूजर की जरूरत के हिसाब से खास फीचर और सेक्शन को आजमाने में भी मदद करते हैं. जैसे कि McDonalds, जब लोकेशन पता कर रहे हों तो ऑर्डर के लिए इंस्टैंट ऐप का ऑप्शन ऑफर कर सकता है. या Yelp इसकी मदद से नजदीकी रेस्तरां के लिए शो रीव्यू कर सकता है. आज भले ही इनका इस्तेमाल सीमित है पर भविष्य में इनकी मदद के कारण हमें सैंकड़ों ऐप की जरूरत नहीं रहेगी. हमारे फोन का स्पेस बचेगा.

इंस्टेंट ऐप्स को सबसे पहले गूगल के आई/O 2016 डेवलपर कॉन्फ्रेंस में पेश किया गया था. गूगल ने इस दौरान बताया था कि इस फीचर के लिए पार्टनर ऐप्स को मॉड्यूल्स के साथ बनाए जाने की ज़रूरत है.

इंस्टेंट ऐप्स को प्ले स्टोर पर लाइव करने के साथ ही गूगल ने प्ले स्टोर से जुड़े कुछ अहम ऐलान भी किए हैं. प्ले स्टोर में एडिटर्स च्वाइस को अपडेट किया गया है. यह 17 देशों में लाइव है. गेम सेक्शन पहले की तुलना में और इंटरेक्टिव होगा. अब यहीं पर गेम के ट्रेलर और गेमप्ले के स्क्रीनशॉट दिखाए जाएंगे.

Photo: © Bloomua - Shutterstock.com