फेस्टिव सीजन पर सस्ते एयर टिकट का गिफ्ट

Swarnkanta - 13 अक्टूबर, 2017 - अपराह्न 03:43 IST बजे

फेस्टिव सीजन पर सस्ते एयर टिकट का गिफ्ट

दीवाली के मौके पर कई एयरलाइन कंपनियां ट्रेन से भी सस्ते दामों पर एयर टिकट ऑफर कर रही हैं.

(CCM) — ऑनलाइन ट्रेवल पोर्टल यात्रा डॉट कॉम से मिली जानकारी के मुताबिक, सबसे व्यस्त रूटों जैसे दिल्ली-मुंबई और हैदराबाद-दिल्ली के किराये में 38 फीसदी और 32 फीसदी कमी देखी. ये किराये एक सप्ताह पहले की बुकिंग के हैं. यही नहीं, कई प्रमुख शहरों के लिए हवाई टिकट रेलवे के एसी-2 किराए से भी सस्ते हैं.



दिवाली के मौके पर अलग-अलग एयररूट पर विस्तारा, जेट एयर, इंडिगो, स्पाइसजेट, गो एयर और एयर एशिया जैसी कंपनियां सस्ती टिकटें ऑफर कर रही हैं. अगर दिल्ली से रांची रूट की बात करें तो इसी महीने की 27 तारीख के लिए हवाई टिकट महज 2047 रुपये में उपलब्ध है. ये सस्ती टिकटें, इंडिगो, गो एयर और एयर विस्तारा की ओर से ऑफर की जा रही हैं. वहीं दिल्ली से वाराणसी के लिए भी सस्ती टिकटें ऑफर की जा रही हैं.

एयर विस्तारा की दिल्ली से रांची के लिए हवाई टिकट की कीमत 2099 रुपए हैं. इसकी तुलना में ट्रेन के एसी-2 का टिकट 2200 रुपए हैं. वहीं दिल्ली से पटना के एयर टिकट और ट्रेन के एसी-2 के टिकट की कीमतों में बहुत कम का अंतर है. जहां एयर टिकट 2090 रुपए का है तो एसी-2 का टिकट बस 300 रुपए कम है.

एयर कंपनियों की ओर से कुछ शहरों के लिए 1 घंटे के सफर के लिए ‘उड़ान’ स्कीम के तहत 2500 रुपये में टिकटें ऑफर की गई हैं. लेकिन इस समय विमान कंपनियां ‘उड़ान’ से भी सस्ती टिकटें ऑफर कर रही हैं.

यदि आप भी दिवाली, भाई दूज और छठ के लिए स्पेशन छुट्टी में सस्ती एयरटिकट बुक करा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप मेकमाइट्रिप, गोआईबीबो, यात्र या क्लियरट्रिप जैसी साइटों पर जाकर एक साथ एक ही दिन का कई विमानन कंपनियों के किराए में तुलना कर सकते हैं. फिर इन्हीं प्लैटफॉर्मोंसे टिकट बुक भी कर सकते हैं.

फेस्टिव सीजन में सस्ते एयरटिकट का फायदा उठाइए. इससे आपको कई बार टिकटें रेलवे के एसी 2 से कम में या एसी3 के बराबर में मिल जाती हैं. दूसरे, हवाई यात्रा में आपका काफी समय बच जाता है. जैसे दिल्ली से बंगलूरु ट्रेन से 32 से 36 घंटे लगते हैं, जबकि हवाई यात्र से तीन घंटे में पहुंच जाएंगे. आप छोटी छुट्टियों में लंबी यात्राएं कर सकते हैं.

लेकिन साथ ही, कुछ बातों का ध्यान रखें. जैसे कि इस समय स्पेशल ऑफर के तहत खरीदे गए एयर टिकटों को रद्द कराने में अक्सर आपको कुछ भी वापस नहीं मिलता. जबकि रेल टिकटें मामूली कटौती के बाद रद्द हो सकती हैं.

Photo: © iStock.com