एयरटेल ने लॉंच किया जियोफोन की टक्कर का फोन

RanuP - 12 अक्टूबर, 2017 - पूर्वाह्न 01:08 IST बजे

एयरटेल ने लॉंच किया जियोफोन की टक्कर का फोन

जियो से टक्कर लेने के लिए एयरटेल फिर से मार्केट मे है. दिवाली से पहले एयरटेल ने जियो से ज्यादा स्मार्ट फीचर फोन लॉंच कर दिया है.

(CCM) — जियो के 4G VoLTE फोन से टक्कर लेने के लिए एयरटेल ने कार्बन से हाथ मिलाया है और मात्र 1,399 की इफेक्टिव कीमत पर अपना स्मार्टफोन लॉंच कर दिया है. खास बात यह है कि एयरटेल फोन व्हाट्सऐप, फेसबुक और यूट्यूब जैसे ऐप इंस्टाल करने मे सक्षम है.



रिलायंस जियो ने जुलाई के महीने में भारत का सबसे सस्ता 4G VoLTE लॉंच करके टेलिकॉम के साथ मोबाइल मार्केट में भी सनसनी फैला दी थी. जियोफोन की बुकिंग शुरू होते ही कंपनी की वेबसाइट और ऐप दोनों ही क्रैश हो गए थे. अभी भी लोग जियो फोन बुक करने के लिए मेहनत कर रहे हैं. पर ऐसे मे एयरटेल का यह ऑफर मार्केट मे प्रतिस्पर्धा जरूर बढ़ाने वाला है.

यह फोन नूगा पर चलेगा. स्क्रीन 4-इंच की है. मुख्य कैमरा दो मेगापिक्सल और फ्रंट कैमरा 0.3 मेगापिक्सल का है. 1 GB रैम और 8 GB इंटरनल स्टोरेज है. माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से मेमोरी बधाई जा सकती है. फोन में 1400 mAh बैटरी है. फोन मे दो सिम लगते हैं. फोन मे 1.3MHz का मीडियाटेक प्रोसेसर लगा है.

वैसे एयरटेल इस ऑफर मे यूजर को कार्बन का A40 स्मार्टफोन दे रही है. जो वाकई मे कई मामलों मे जियो फीचर फोन से ज्यादा स्मार्ट है. कंपनी ने इसका नाम मेरा पहला फोन 4G ऑफर रखा है.

कंपनी इस ऑफर के साथ आम भारतीय तक पहुचना चाहती है. जियो की ही तरह एयरटेल भी ग्रामीण यूजर को टारगेट बनाकर चलने वाली है. देश मे आज भी 50 करोड़ ऐसे यूजर हैं जो फीचर फोन ही यूज करते हैं. कंपनी ने यह भी बताया कि आने वाले समय में वो अन्य मोबाइल कंपनियों के साथ भी करार करेगी ताकि यूजर के सामने कई सारे ऑप्शन उपलब्ध हो सके. इस कड़ी मे कार्बन ऐसी पहली कंपनी बन चुकी है जिसने एयरटेल के साथ हट मिलाया है.

पर अब काम की बात करते हैं. इस फोन की असल कीमत है 2,899 रुपए. 36 महीने तक यूज करने के बाद कंपनी 1,500 रुपए वापस कर देगी. जियो की तरह इसमे आपको फोन वापस करने की जरूरत नही पड़ेगी. पर एयरटेल भी यह रकम सीधे आपके अकाउंट या कैश न देकर एयरटेल पेमेंट बैंक मे डालेगा. रीफंड भी दो चरणों मे होगा.

Photo: © saiko3p - Shutterstock.com