नोकिया के दिन वापस आ गए? आंकड़ें चौकने वाले हैं

RanuP - 11 अक्टूबर, 2017 - पूर्वाह्न 12:41 IST बजे

नोकिया के दिन वापस आ गए? आंकड़ें चौकने वाले हैं

क्या नोकिया के दिन वापस आ गए हैं? आंकड़ें दंग करने वाले हैं. फिनलैंड की यह कंपनी दुनिया भर में वापसी कर रही है.

(CCM) — फिनलैंड की कंपनी नोकिया अचानक से यूजर की नजरों से हट गई. पुरानी टेक्नोलॉजी और विंडोज ओपेरेटिंग सिस्टम का प्रयोग यूजर को उतना रास नहीं आया. पर आज हम उस कंपनी की बात क्यों कर रहे हैं? क्योंकि उस कंपनी ने फिर से एक कीर्तिमान स्थापित किया है.



नोकिया ने दुनिया भर में अपने फोन को वापस मार्केट में बेचने के लिए एचएमडी ग्लोबल नाम की कंपनी के साथ एक बड़ा करार किया था. साल था 2016. और मात्र एक साल में ही आंकड़ों से साफ है कि नोकिया और एचएमडी ग्लोबल दोनों ही यूजर का मन भांपने में सफल साबित हुए हैं.

कंपनी के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर पेका रेंटाला के अनुसार उन्होंने बहुत कम समय में दस लाख फोन बेचे हैं. इस इंटरव्यू में पेका ने बताया कि अभी भी फोन की मांग ज्यादा है और सप्लाई कम. इससे यह भी साफ है कि यह मांग अभी कई सप्ताह तक बरकरार रहने वाली है.

गूगल प्लेस्टोर पर भी नोकिया मोबाइल को सपोर्ट करने वाले ऐप के डाउनलोड जिस रफ्तार से बढ़ रहे हैं, उससे साफ़ है कि दुनिया भर मे नोकिया फोन को यूज करने वाले और चाहने वालों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही हैं.

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ महीनों में लगभग 50 लाख ऐसे ऐप डाउनलोड किए गए हैं जो नोकिया फोन पर ही चलते हैं. इससे साफ है कि नोकिया फोन फिर से चलन में आ रहे हैं. या यूं कहें कि नोकिया का ब्रांड एक बार फिर जीवित हो गया है. इसका पूरा श्रेय जाता है एचएमदी ग्लोबल और उसकी मार्केटिंग स्ट्रेटजी को.

इस कंपनी की स्थापना पिछले साल दिसंबर में की गई थी. यानी 10 महीने से भी कम समय में कंपनी ने अपनी काबिलियत साबित कर दी है. कंपनी अगले दस साल तक नोकिया फोन की ब्रांडिंग, निर्माण और बिक्री का काम देखेगी. कंपनी के लेटेस्ट नोकिया 8 फ्लैगशिप फोन ने काफी चर्चा बटोरी है.

Image: © HMD.