दिसंबर तक रिलायंस ला रहा है जियो पेमेंट बैंक!

Swarnkanta - 10 अक्टूबर, 2017 - अपराह्न 04:01 IST बजे

दिसंबर तक रिलायंस ला रहा है जियो पेमेंट बैंक!

टेलिकॉम इंडस्ट्री और फिर फीचर फोन से तहलका मचाने के बाद रिलायंस अब पेमेंट बैंक सर्विस लॉन्च करने वाला है. नाम होगा, जियो पेमेंट बैंक.

(CCM) — रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस जियो इस साल के अंत तक पेमेंट बैंक सर्विस शुरू कर सकती है. यह बैंक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ 70:30 की साझेदारी के साथ खोला जाएगा. लाइव मिन्ट की रिपोर्ट के मुताबिक इसकी शुरुआत दिसंबर में होगी.



इसमें कोई शक नहीं कि जियो पेमेंट बैंक का सीधा मुकाबला एयरटेल के पेमेंट बैंक से होगा. एयरटेल पेमेंट बैंक कुछ ही महीने पहले शुरू किया गया है. एयरटेल पेमेंट बैंक लाने वाली पहली कंपनी है. दीवाली तक जियो अपनी ब्रॉडबैंड सर्विस, जियोफाइबर भी लाने वाली है.

जियो के पेमेंट बैंक से स्टेट बैंक को फायदा होगा. क्योंकि अब रिलायंस जियो के ग्राहक गांव में भी है और कंपनी अपना नेटवर्क बढ़ा रही है. रिलायंस जियो फोन को भी कंपनी ने सबसे पहले ग्रामीण इलाकों में बेचने का लक्ष्य रखा है.

बताया जा रहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी पेमेंट बैंक को जियो फोन के साथ ही लॉन्च करना चाहते थे. लेकिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जियो को अपनी क्षमता डेमोंस्ट्रेट करने को कहा था और यह साबित भी करने को कहा कि लॉन्च से पहले सभी रेग्युलेशन को कंपनी पूरा करती है या नहीं.

रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक पेमेंट बैंक किसी भी कस्टमर का सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं. यूजर 1 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड भी जारी कर सकते हैं. लेकिन एक बड़ी कमी की बात सामने आ रही है कि पेमेंट बैंक कर्ज नहीं दे सकते.

पेमेंट बैंक के पास कस्टमर को सिंपल फाइनांशियल प्रोडक्ट्स जैसे म्यूचुअल प्रोडक्ट्स और इंश्योरेंस देने का भी ऑप्शन होगा. छोटे बिजनेस के लिए ये फायदेमंद होगा, क्योंकि इसके तहत पांच छह कर्मचारियों वाले बिजनेस के लिए पेमेंट बैंक में सैलरी अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है. यानी अगर जियो ने पेमेंट बैंक लॉन्च किया तो फिर से कई नए ऑफर्स मिल सकते हैं.

माना जा रहा है कि पेमेंट बैंक से मोबाइल के जरिए बैंकिंग काफी आसान होगी और इसके लिए बैंकों के चक्कर लगाने से छुटकारा भी मिलेगा.

Photo: © Jim Carter - Shutterstock.com