4G डाउनलोड स्पीड में जियो फिर से अव्वलः ट्राई

Swarnkanta - 9 अक्टूबर, 2017 - अपराह्न 06:25 IST बजे

4G डाउनलोड स्पीड में जियो फिर से अव्वलः ट्राई

टेलिकॉम रेगुलेटर ट्राई के मुताबिक सितंबर में 4G डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो एक बार फिर शीर्ष पर रहा.

(CCM) — ट्राई के मायस्पीड ऐप ने सितंबर मेें 4G डाउनलोड और अपलोड स्पीड का आंकड़ा जारी किया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इस महीने रिलायंस जियो डाउनलोड स्पीड में सबसे आगे रहा. रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 18.43 MB प्रति सेकेंड रही.



जियो के बाद 8.99 MB प्रति सेकेंड के साथ वोडाफोन दूसरे स्थान और 8.74 MB प्रति सेकेंड पीएस की औसत स्पीड के साथ आइडिया तीसरे स्थान पर रही. ट्राई अपने मायस्‍पीड ऐप के जरिए रियल-टाइम बेसिस पर डाटा डाउनलोड स्‍पीड को कलेक्‍ट करता है.

दूसरी ओर, डाटा अपलोड स्पीड मामले में आइडिया सबसे आगे है. इसके बाद वोडाफोन, रिलायंस जियो और एयरटेल को जगह मिली है.

सितंबर में 4जी अपलोड स्पीड की बात करें तो मायस्पीड के अनुसार आइडिया की स्पीड 6.30 MB प्रति सेकेंड, वोडाफोन की 5.77 MB प्रति सेकेंड, जियो तीसरे नंबर पर 4.13 और एयरटेल चौथे नंबर पर 4.08 प्रति सेकेंड रहा.

अगस्त में आइडिया का नेटवर्क जुलाई के मुकाबले तेज 6.29 MB प्रति सेकेंड दर्ज किया गया था. जुलाई में इसकी स्पीड 6.23 MB प्रति सेकेंड थी. जबकि बाकी तीनों नेटवर्क में जुलाई के मुकाबले गिरावट देखी गई. वोडाफोन दूसरा सबसे तेज 5.78 MB प्रति सेकेंड, इसके बाद जियो और एयरटेल क्रमशः 4.22 MB प्रति सेकेंड और 4.12 प्रति सेकेंड रहे.

ओपनसिग्नल की ताजा रिपोर्ट बताती है कि भारत में 4जी नेटवर्क के मामले में सबसे अव्वल रिलायंस जियो की औसत स्पीड अपने प्रतिद्ंवद्वी एयरटेल से कम है.

ट्राई ने पिछले हफ्ते बताया था कि वह मायस्पीड ऐप को और मजबूत करने की योजना बना रहा है. साथ ही, ऐप को आंकने के तरीके को टेलीकॉम ऑपरेटरों से संपर्क करके डाटा आंकने की प्रकिया को अधिक पारदर्शी बनाया जाएगा.

Image: © Jio.