जियो या एयरटेल: डाटा स्पीड में कौन है नंबर 1

RanuP - 6 अक्टूबर, 2017 - पूर्वाह्न 12:32 IST बजे

जियो या एयरटेल: डाटा स्पीड में कौन है नंबर 1

भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने औसत इंटरनेट स्पीड के मामले में रिलायंस जियो को पीछे छोड़ दिया है.

(CCM) — भारत में 4G इंटरनेट स्पीड के मामले में एयरटेल ने रिलायंस जियो समेत सभी टेलिकॉम ऑपरेटरों को पीछे छोड़ दिया है. ओपन सिग्नल की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार जियो की औसत इंटरनेट स्पीड भी हर महीने बेहतर हो रही है.



यह रिपोर्ट ओपन सिग्नल की 1 जून से 31 अगस्त के आंकड़ों पर आधारित है. कंपनी ने इसके लिए सात लाख 3G और 4G डिवाइस का परीक्षण किया है. इस रिपोर्ट से यह भी साफ हो गया है कि भारत में 4G नेटवर्क की मुख्य लड़ाई एयरटेल और जियो के बीच ही है.

पिछले कुछ महीनों में जियो की इंटरनेट स्पीड के बेहतर होने के पीछे एक बड़ा कारण उसके नए ग्राहक जोड़ने की रफ्तार पर भी निर्भर करती है. असल में पिछले दो महीनो में जियो ने अपने पुराने 4G कस्टमर के लिए कोई विशेष डाटा ऑफर नहीं लॉंच किए. इसी की वजह से नए सब्सक्राइबर या यूजर जोड़ने की रफ्तार पहले के मुक़ाबले काफी कम हो गई. शायद इसीलिए इंटरनेट की रफ्तार बेहतर हो गई है.

इस रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल की औसत डाउनलोड स्पीड 9.15 Mbps थी वहीं जियो की मात्र 5.81 Mbps. इस लिस्ट में नंबर दो रहा वोडाफोन. औसत डाउनलोड डाटा स्पीड थी 7.45 Mbps. ओपन सिग्नल ने इसके लिए केवल LTE नेटवर्क वाले फोन को ही सलेक्ट किया है.

पर अगर पूरी डाउनलोड स्पीड की तुलना करें तो जियो नंबर एक पर है. पूरी डाउनलोड स्पीड का मतलब नेटवर्क की उपलब्धता, नेटवर्क क्षमता और इंटरनेट स्पीड से है. इस लिस्ट में जियो की स्पीड 5.81 Mbps ही थी पर इसमे एयरटेल की रफ्तार कम होकर 5.05 Mbps ही रह गई थी. वोडाफोन 4.06 Mbps के साथ नंबर तीन पर रहा.

वैसे ध्यान देने वाली बात यह भी है कि जियो सबसे तेज LTE स्पीड नही दे रहा है पर यह कंपनी देश में सबसे तेज और शानदार मोबाइल डाटा एक्सपीरियंस दे रही है. यानी एक यूजर के लिए जियो का इंटरनेट सबसे बेहतर है.

Photo: © Jio.