ट्विटर लाइट ऐप बचाएगा 70 फीसदी डाटा, टेस्ट शुरू

Swarnkanta - 25 सितम्बर, 2017 - अपराह्न 07:01 IST बजे

ट्विटर लाइट ऐप बचाएगा 70 फीसदी डाटा, टेस्ट शुरू

ट्विटर का नया ऐप ट्विटर लाइट पुराने के मुकाबले 70 फीसदी कम डाटा खर्च करती है. इसके लिए केवल 3 एमबी की जरूरत है.

(CCM) — ट्विटर ने बहुत गुपचुप तरीके से एक नया एंड्रॉयड ऐप टेस्ट करना शुरू किया है. इसका नाम है ट्विटर लाइट. इस ऐप को स्लो और महंगे डाटा नेटवर्क वाले विकासशील देशों में मौजूद ट्विटर यूजर के लिए खास तरीके से तैयार किया गया है. कंपनी इस नए ऐप को फिलीपींस में टेस्ट किया जा रहा है.



कम डाटा खर्च करने और धीमे नेटवर्क पर भी काम करने वाले ट्विटर लाइट ऐप को यूजर डाटा सेवर मोड पर सेट कर सकते हैं. इससे यह केवल उन ईमेजेज और वीडियो को डाउनलोड करता है जिसे चुना गया हो. कंपनी का दावा है कि इस ऐप का इस्तेमाल करने से पुराने ट्विटर ऐप की तुलना में डाटा की बचत ७० फीसदी से अधिक होती है. यही नहीं, कंपनी के मुताबिक यह ट्विटर एंड्रॉयड ऐप की तुलना में बहुत कम जगह, बस 3 एमबी लेता है. ट्विटर लाइट उन सभी डिवाइसों के साथ फिट है जिसमें एंड्रॉयड वर्जन 5.0 और उससे अधिक का वर्जन हो.

इस टेस्ट के पहले इसी साल के शुरुआत में लो बैंडविथ मोबाइल वेब वर्जन लॉन्च किया गया. अमरीका के भीतर जितने हैं उसकी तुलना में बाहर सोशल नेटवर्क पर एक्टिव यूजर्स की संख्या चार गुना अधिक है.

यह भी ध्यान देने की बात है कि इस मामले में इसने फेसबुक का अनुसरण किया है. फेसबुक ने 2015 के जून में फेसबुक लाइट शुरू किया था. और इस बात का ऐलान किया था कि लॉन्च के बस नौ महीने बाद ही ऐप के १०० मिलियन यूजर हो गए.

Image: © Twin Design - Shutterstock.com