गूगल ने एचटीसी स्मार्टफोन टीम को खरीदा

Swarnkanta - 21 सितम्बर, 2017 - अपराह्न 07:58 IST बजे

गूगल ने एचटीसी स्मार्टफोन टीम को खरीदा

गूगल ने ताईवान की कंपनी एचटीसी के साथ 1.1 बिलियन डॉलर का करार किया है. इसके बाद एचटीसी के लगभग 2000 कर्मचारी गूगल के कर्मचारी बन जाएंगे.

(CCM) — अमेरिका की मल्टीनेशनल कंपनी गूगल कंपनी में शेयर नहीं ले रही है. बल्कि वह अपने हार्डवेयर की क्षमता को बढ़ाने के लिए एचटीसी के कुछ कर्मचारियों की सेवाएं लेगी. ये जानकारी गूगल ने अपने ब्लॉग में दी है. स्मार्टफोन बिजनेस बढ़ाने के लिए किया गया यह करार 2018 के शुरुआती महीनों में पूरा होगा.



गूगल कुछ सालों से लगातार अपने हार्डवेयर डीविजन पर काम कर रहा है. और इसका बेहतरीन उदाहरण पिछले साल लॉन्च किया गया पिक्सल और पिक्सल XL स्मार्टफोन है.

ताईवानी कंपनी एचटीसी कभी स्मार्टफोन बाजार में बड़ा नाम था. लेकिन ऐप्पल और सैमसंग जैसी कंपनियों के साथ उसका कड़ा मुकाबला रहा.

पिछले साल एचटीसी ने गूगल के पिक्‍सल और पिक्‍सल Xl बनाने में मदद की थी जबकि खबरें आ रहीं है इस साल कंपनी पिक्‍सल 2 एचटीसी के साथ मिलकर पेश कर सकती है.

नई डील को लेकर गूगल हार्डवेयर सेक्‍शन के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट रिक ओस्टरलो ने अपने ब्‍लॉग पोस्ट में लिखा है कि कंपनी पिक्‍सल स्‍मार्टफोन में काफी पहले से काम कर रही थी, इसे और बेहतर बनाने के लिए अब एक टीम के रूप में काम करेगी.

बाजार में ये कयास लगाए जा रहे हैं इस डील में गूगल के आने वाले स्‍मार्टफोन में एचटीसी फोन की कुछ खूबियां दी जा सकती है. हालाकि एचटीसी पहले की तरह स्‍मार्टफोन बाजार में अपने हैंडसेट लांच करता रहेगा.

एचटीसी न केवल स्‍मार्टफोन बाजार में बल्कि एचटीसी वचुर्अल बाजार में भी अपनी पकड़ और मजबूत करने में लगा हुआ है. स्‍मार्टफोन डील के अलावा कंपनी अगले 20 साल तक गूगल के साथ मिलकर नए उत्‍पाद बाजार में पेश करती रहेगी.


Image: © Nuttapol Sn - Shutterstock.com