व्हाट्सऐप लाया कई नए और लुभावने फीचर

Swarnkanta - 19 सितम्बर, 2017 - अपराह्न 08:58 IST बजे

व्हाट्सऐप लाया कई नए और लुभावने फीचर

व्हाट्सऐप ने कई नए फीचर ऐड किए हैं. ये फीचर आपको न केवल भाएंगें बल्कि मोबाइल में काफी सारा स्पेस बचाएंगे.

(CCM) — रिसर्च कंपनी स्टैटिस्टा की नयी रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप सबसे लोकप्रिय मैसेजंर ऐप बन चुका है. हर महीने 1.3 अरब लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं. यूजर्स को खुश करने के लिए यह लगभग हर महीने कोई न कोई नया और दिलचस्प फीचर लेकर आता है. यह इसे और अनूठा बनाती है.

यहां हम कुछ जबरदस्त नए फीचर के बारे में बता रहे हैं जिसे अभी अभी ऐप में ऐड किया गया है. हालांकि इसमें से अधिकांश को एक्सेस करने के लिए आपको एंड्रॉयड या आईओएस पर ऐप के बीटा वर्जन को साइन करना होगा.



व्हाट्सऐप ने यूजर्स को स्टोरेज पर पूरा नियंत्रण देने की कोशिश की है. स्टोरेज सेक्शन में एक नया पेज ऐड किया है. इसकी मदद से अब यूजर स्मार्टफोन पर किसी दोस्त या ग्रुप में चैट करते वक्त ये जान सकेंगे कि फिलहाल इंटरनल मेमोरी कितनी बची हुई है. इसको एक्सेस करने के लिए आपको Settings->Data and Storage usage-> Storage usage में जाना होगा. आप उस कॉन्टैक्ट और ग्रुप को देख सकेंगे जिसने सबसे ज्यादा स्पेस लिया है. आप जब किसी कॉन्टैक्ट को टैप करेंगे तो इसमें ईमेज, वीडियो, जीआईएफ और डॉक में अलग अलग कितने स्पेस की खपत हो रही है, देख सकेंगे और उसे उसी के अनुसार डिलीट भी कर सकेंगे.

व्हाट्सऐप का माई स्टेटस मोबाइल मैसेंजर का अब तक का सबसे पसंदीदा फीचर बन चुका है. यह फीचर आपको अपनी बात ईमेज, वीडियो और जीआईएफ के साथ कहने का मौका देता है. अब कंपनी ने टेक्स मैसेज में कलरफुल बैकग्राउंड का ऑप्शन जोड़ा है. यानी अब आप ठीक फेसबुक की तरह नीले, हरे, पीले, बैंगनी रंग के बैकग्राउंड के साथ अपनी बात कह सकते हैं. इससे आप टेक्स्ट मैसेज फंकी बना सकते हैं. इसे एक्सेस करने के लिए आपको स्टेटस पेज पर जाना होगा और वहां कैमरा आइकन से ऊपर दाहिनी और बने हुए पेंसिल आइकन पर टैप करना होगा.


लोकप्रिय बुकिंग प्लेटफार्म बुकमाईशो ने व्हाट्सऐप के साथ हाथ मिला लिया है. यदि आप बुकमाईशो ऐप पर किसी मूवी या किसी और शो के लिए टिकट देख रहे हैं तो अब QR Code सहित कंफर्मेशन मैसेज या एम-टिकट (मोबाइल टिकट) सीधा आपके व्हाट्सऐप अकाउंट में डिलीवर हो जाएगा. इससे पहले मैसेज यूजर्स को मेल के जरिए भेजे जाते थे. यह पहल व्हाट्सऐप के नए बिजनेस के तहत की गई है. इससे लोगों को बिजनेस के साथ तेजी से कनेक्ट करने में मदद मिलेगी. .


व्हाट्सऐप यूज अब बड़ी-बड़ी फाइलों को मैसेंजर ऐप पर शेयर कर सकते हैं. यह फीचर यूजर को किसी भी तरह की फाइलों, डाक्यूमेंट्स और यहां तक कि एपीके फाइल को भी शेयर करने में मदद करता है. इसने अब 100एमबी की फाइल तक शेयर करने की सहूलियत दे दी है. इससे पहले यूजर्स केवल 16एमबी तक की फाइल ही शेयर कर सकते थे.

Photo: © Twin Design - Shutterstock.com