गूगल ने डिजिटल पेमेंट के लिए लांच किया 'तेज'

RanuP - 18 सितम्बर, 2017 - अपराह्न 04:00 IST बजे

गूगल ने डिजिटल पेमेंट के लिए लांच किया 'तेज'

इंटरनेट कंपनी गूगल ने भारत के डिजिटल पेमेंट मार्केट में कदम रख दिया है. कंपनी ने 'तेज' लांच कर दिया है.

(CCM) — दुनिया की नंबर 1 इंटरनेट कंपनी ने भारत में यूपीआई डिजिटल पेमेंट माध्यम को और आसान बनाने के लिए एक ऐप लांच कर दिया है. कंपनी ने इसको नाम दिया है 'तेज'. डिजिटल पेमेंट मार्केट में गूगल थोड़ी देरी से जरूर आया है पर एक्सपर्ट को 'तेज' से काफी उम्मीदें हैं



इकोनॉमिक्स की भाषा में भारत दुनिया का दूसरा सब बड़ा बाजार है. देर से ही सही, गूगल भी इसीलिए इस बाजार आ पंहुचा है. 'तेज' ऐप के माध्यम से आप मूवी टिकट बुक कराने से लेकर यूटिलिटी बिल भी अदा कर सकते हैं.

कंपनी ने सोमवार को दिल्ली में एक प्रोग्राम के दौरान इस ऐप को आधिकारिक तौर पर लांच किया. लांच के दौरान इसकी खूबियां भी बताई गई. वैसे सूत्रों के अनुसार गूगल के अलावा फेसबुक और अमेजॉन भी ऐसा ही प्रोडक्ट भारत में लांच करने वाले हैं.

फिलहाल तो मार्केट में गूगल तेज एकलौता ऐसा ऐप बन चुका है जो एंड्रॉइड और iOS के लिए लांच किया गया है और जिसका बैक-एन्ड नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इण्डिया के यूपीआई पर काम करेगा.

नोटबंदी के दौरान कंपनी के सीईओ सुन्दर पिचाई भारत के दौरे पर थे और उसी समय उन्होंने यूपीआई से जुड़े एक प्रोडक्ट के बारे में बात भी की थी. हालाँकि कम्पनी ने इस सिस्टम को बनाने में लगभग 9 महीने का समय ले ही लिया

प्लेस्टोर और आईट्यून्स स्टोर पर उपलब्ध इस ऐप का साइज मात्र 7 MB ही है. यह पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम यानि iPhone 4s और एंड्रॉयड किटकैट पर भी काम करता है. लोगों की सहजता के लिए यह कई सारी क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है.

इसको यूज करना भी काफी आसान है. बस अपना अकाउंट नंबर डालकर अपना फोन नंबर वेरिफाई करना है. इसके बाद गूगल आपको एक पिन नंबर देगा जिसकी सहायता से पेमेंट की जा सकेगी. आप इस इंटरफेस पर यह भी देख पाएंगे कि कौन सा दोस्त या जानने वाला गूगल 'तेज' पर उपलब्ध है. इसमें एक विशेष पेमेंट ऑप्शन भी है जो भेजने या रिसीव करने वाले की आवाज को भी ट्रैक करता है.

गूगल ने इसके लिए एक्सिस, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और स्टेटबैंक ऑफ़ इंडिया जैसे बड़े बैंकिंग संस्थाओं के साथ हाथ मिलाया है. यही नहीं, गूगल अगले कुछ दिनों में ही डोमिनोज पीत्जा, जेट एयरवे, पीवीआर सिनेमा समेत कई सारे आउटलेट के साथ करार करने वाली है.

कंपनी ने यह भी साफ किया है कि यह प्लेटफॉर्म सुरक्षा की दृष्टि से बनाया गया है और यूजर को कोई समस्या नहीं आएगी.

Photo: © Nuttapol Sn - Shutterstock.com