व्हाट्सऐप: भेजे गए मैसेज डिलीट किए जा सकेंगे

RanuP - 13 सितम्बर, 2017 - पूर्वाह्न 12:25 IST बजे

व्हाट्सऐप: भेजे गए मैसेज डिलीट किए जा सकेंगे

व्हाट्सऐप में बहुत जल्द ही मैसेज भेजने के बाद भी डिलीट किया जा सकेगा. टेस्टिंग आखिरी दौर में है.

(CCM) — वह फीचर बहुत जल्द व्हाट्सऐप में आने वाला है जिसका इंतजार कई सालों से है. मतलब मैसेज भेजने के बाद भी उसको डिलीट किया जा सकेगा. व्हाट्सऐप ने यह फीचर iOS और एंड्रॉएड दोनों ही सिस्टम पर टेस्ट करना शुरू कर दिया है.



आमतौर पर टेस्ट करने के लिए व्हाट्सऐप एक बीटा वर्जन लॉंच करता है. संभव है कि इस केस में भी यही हो. बहुत जल्द व्हाट्सऐप इस फीचर को टेस्टिंग वर्जन मे लॉंच करेगा और सफल फीडबैक के बाद आम यूजर तक पहुंचा दिया जाएगा.

वैसे यह फीचर पहले से ही कई वाइबर और टेलीग्राम जैसे अन्य इंस्टेंट मैसेंजिंग ऐप पर उपलब्ध है, इसमें यूजर मैसेज भेजने के बाद भी उसको डिलीट कर सकते हैं.

टिपस्टार नाम की वेबसाइट के अनुसार कंपनी इस फीचर पर बहुत तेजी से काम कर रही है. संभव है कि यह फीचर इसी साल के अंत तक आम यूजर के स्मार्टफोन में आ जाए. इस वेबसाइट के अनुसार अगर मैसेज रिसीव करने वाले ने मैसेज नही पढ़ा है तो नोटिफिकेशन सेंटर से भी सेंडर का मैसेज डिलीट हो जाएगा. हालांकि कई चीनी ऐप पर मैसेज डिलीट करने का नोटिस जाता है जिससे यूजर को यह पता चल जाता है कि कोई मैसेज आया था जो डिलीट कर दिया गया.

देखना दिलचस्प होगा कि व्हाट्सऐप यह फीचर किस तरह पेश करता है. चीनी ऐप की ही तरह या उससे भी बेहतर तरीके से! रिपोर्ट के अनुसार एडिट मैसेज का ऑप्शन भी उपलब्ध कराया जाएगा. यानी भेजे गए मैसेज को वापस एडिट किया जा सकेगा.

व्हाट्सऐप हर साल कुछ न कुछ नया करता है. इस साल भी स्टेटस फीचर लॉंच किया गया जो धीमे-धीमे काफी पॉपुलर हो गया है. कंपनी ने दुनिया में एक बिलियन यानी 100 करोड़ यूजर का आंकड़ा पार कर लिया है.

Photo: © Chonlachai Panprommas - Shutterstock.com